ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी व निफ़ा ज़िले के घरों में ऑक्सिजन सिलेंडर पहुँचाने के काम करेंगे

Spread the love

ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी व निफ़ा ज़िले के घरों में ऑक्सिजन सिलेंडर पहुँचाने के काम करेंगे
करनाल 20 मई( पी एस सग्गू)

करनाल ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी व नैशनल इंटेग्रेटेड फ़ोरम आफ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस (निफ़ा) के युवा कार्यकर्ता अब पूरे करनाल ज़िले के घरों में ऑक्सिजन सिलेंडर पहुँचाने के काम करेंगे। उल्लेखनीय है कि ज़िला उपायुक्त निशांत यादव की पहल पर करनाल प्रशासन की ओर से घर पर इलाज करवा रहे लोगों को आवश्यकता पड़ने पर घर पर ही ऑक्सिजन पहुँचाने की मुहिम शुरू की थी जिसमें ज़रूरतमंदो का ऑनलाइन पंजीकरण किया जा रहा है। ज़िला प्रशासन के पोर्टल पर आए इन नामों तक अब ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी व निफ़ा के कार्यकर्ता पहुँच करेंगे ओर इन तक ऑक्सिजन सिलेंडर पहुँचाएँगे। इसके लिए पूरे ज़िले को अलग अलग ज़ोन में बाँटा गया है व असंध, घरौंदा, निलोखेड़ी, तरावड़ी, इंद्री व करनाल में निफ़ा की शाखाएँ ओर रेड क्रॉस कार्यकर्ता यह सेवा कार्य करेंगे। इस कार्य के लिए जहाँ निफ़ा की वैन की सभी सीटें निकाल कर उसे सिलेंडर वितरण के लिए 24 घंटे इस्तेमाल किया जाएगा वहीं प्राइवट वाहनों का इस्तेमाल भी किया जाएगा।

आज करनाल ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव कुलबीर मलिक ने ऑक्सिजन सिलेंडर वितरण के लिए टीम को रवाना करने के अवसर पर कहा कि ज़िला प्रशासन का प्रयास है कि करोना से संक्रमित लोग व उनके परिजन अपने घरों से न निकलें ओर अस्पतालों पर भी बोझ कम हो ताकि अस्पताल बेड गम्भीर मरीजो के लिए ख़ाली रहें। इसलिए ऐसे मरीज़ जिनका इलाज घर पर हो सकता है पर उन्हें ऑक्सिजन सपोर्ट की आवश्यकता है उन्हें घर पर ही सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए यह सेवा ज़िला उपायुक्त के दिशा निर्देश में शुरू की गई है ओर ज़िला रेड क्रॉस इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

निफ़ा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु ने कहा कि करोना का संकट वैश्विक व मानवीय है इसलिए हर व्यक्ति को एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए। हम मिलकर ही इस मुसीबत को खतम कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि करनाल ज़िला की टीम के युवा कार्यकर्ताओं के अलग अलग ग्रूप बनाए गए हैं व चार चार घंटे के बाद नया ग्रूप ऑक्सिजन सिलेंडर वितरण का सेवा कार्य सम्भाल लेगा। आज के वितरण में करनाल से ज़िला रेड क्रॉस सोसायटी के पूर्व अधिकारी एम सी धिमान, डॉक्टर के सी चड्डा, अरविंद कुमार, नवीन कश्यप, हवा सिंह, अभिषेक सैनी, रामचंद्र, बनारसी दत्त, राजीव, पंकज के साथ साथ निफ़ा के ज़िला सचिव हितेश गुप्ता, उप प्रधान गुरजंट सिंह, अरविंद संधु, विवेक तोमर, मुकुल कुमार, मनिंदर सिंह आदि शामिल रहे। असंध में यह ज़िम्मेदारी ज़िला प्रधान रणजीत सिंह बिलोना, दलबीर गुराया, अमरीक सिंह, करनाल शहर में उपरोक्त साथियों के साथ साथ वरुण कश्यप, गौरव पुनिया, घरौंदा में कमल कांत धिमान, इंद्री में श्रवण शर्मा, जगतार सिंह, निलखेड़ी में अमित बराना, तरावड़ी में पुनीत व जोनी जयंत व उनके साथियों की दी गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top