होम आईसोलेट मरीजों की 200 एमबीबीएस छात्र करेंगे देखभाल , करनाल से शुरू हुई पहल, प्रदेश के लिए अनुकरणीय, छात्रों की सिफारिश पर मरीजों को घर-घर मिलेंगे ऑक्सीजन सिलेंडर : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ।

Spread the love

होम आईसोलेट मरीजों की 200 एमबीबीएस छात्र करेंगे देखभाल
, करनाल से शुरू हुई पहल, प्रदेश के लिए अनुकरणीय, छात्रों की सिफारिश पर मरीजों को घर-घर मिलेंगे ऑक्सीजन सिलेंडर : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

करनाल 10 मई(पी एस सग्गू)
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोविड-19 में घर पर आईसोलेट मरीजों की देखभाल 200 एमबीबीएस छात्रों को सौंपी है, करनाल जिले ने ऐसी पहल शुरू की है जो पूरे देश में अनुकरणीय रहेगी। इस पहल से मरीजों को समय पर दवाई, स्वास्थ्य जांच व जरूरत के अनुसार ऑक्सीजन मिल सकेगी। यह डाक्टर मरीजों से प्रतिदिन दो बार फोन के माध्यम से जानकारी लेंगे और मरीज का स्वास्थ्य बिगडऩे पर कोविड अस्पताल में समय रहते दाखिल करवाएंगे। अब मरीज को इस योजना के शुरू होने से उपचार में कोई दिक्कत नहीं आएगी।
सीएम सोमवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से करनाल में कोविड से बचाव के लिए कईं परियोजनाओं की सौगात दे रहे थे। सीएम ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन का कोटा बढ़कर अब 282 मीट्रिक टन हो गया है और हमने इसे बढ़ाकर 400 मीट्रिक टन करने की मांग की है और संभव है कि यह कोटा शीघ्र ही बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि घर-घर ऑक्सीजन सिलेंडर देने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है, अब तक 1000 रजिस्ट्रेशन हो गया है। इसमें सहयोग देने के लिए 150 संस्थाओं ने अपना रजिस्टे्रशन किया है। उन्होने कहा कि पहले ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड के बहुत कम केस थे परंतु पिछले तीन दिनों में इनकी संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए विभिन्न विभागों की 8 हजार टीमें बनाकर जोकि उनकी प्रारंभिक जांच करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के मरीजों के लिए सीएचसी में कम से कम 20 ऑक्सीजन बैड लगाने की योजना है। करनाल की असंध सीएचसी से इसकी शुरूआत की गई है और आने वाले एक-दो दिनों में जिले की अन्य 7 सीएचसी में भी यह प्रबंध कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1 लाख 16 हजार एक्टिव केस हैं जिनमें से 10 हजार 500 अस्पताल में हैं, करीब 1 लाख 5 हजार होम आईसोलेट हैं और अन्य कोविड सैंटरों में हैं। उन्होंने कहा कि कोविड की दूसरी लहर अब पीक पर चल रही है, हमारे पास निजी और सरकारी अस्पतालों में 12 हजार ऑक्सीजन बैड हैं जबकि 10 हजार 500 मरीज अस्पतालों में दाखिल हैं। सीएम ने कहा कि सभी मेडिकल कॉलेजों में 1250 ऑक्सीजन बैड बढ़ाने की योजना है। इतना ही नहीं पानीपत और हिसार में 500-500 बैड का कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। इस कार्य में एनजीओ भी सहयोग के लिए आगे आए हैं, सारा कार्य सरकारी अमला नहीं कर सकता है, इस महामारी से जीतने के लिए सभी के सहयोग की जरूरत है।
सीएम ने कहा कि वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश में करीब 1800 केन्द्र बनाए गए हैं जिनके माध्यम से 43 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है, शीघ्र ही 3 लाख 50 हजार टीके सरकार को मिलेंगे। इन टीकों में से 20 प्रतिशत कोटा फ्रंटलाईन वर्कर जैसे सफाई कर्मचारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर, पत्रकारों के लिए रिजर्व रखा गया है। सीएम ने यह भी बताया कि सरकार द्वारा ऐसे बीपीएल परिवारों के लिए एकमुश्त 5 हजार रुपये देने की घोषणा की है जो होम आईसोलेट हैं।
इस मौके पर करनाल जिला के प्रभारी शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि करनाल में जो शुरूआत की है यह इस जिले के लोगों के लिए एक बड़ी सौगात है। इस सौगात से मरीजों को लाभ मिलेगा और कहा कि ऐसी शुरूआत यदि पूरे प्रदेश में की जाए तो कोरोना पर जीत निश्चित होगी।
बॉक्स: सांसद संजय भाटिया ने एमपी कोष से 100 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर देने की घोषणा।
सांसद संजय भाटिया ने कहा कि करनाल की टीम ने एक जबरदस्त कार्य किया है, इस कार्य में प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ यहां के एनजीओ का भी विशेष योगदान है। यह एक बहुत बड़ी सौगात है, इससे कोविड मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। सांसद ने कहा कि उनसे इस महामारी के लिए एसीएस देवेन्द्र सिंह ने 50 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर की मांग की थी। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में सहयोग जरूरी है, इसके लिए उन्होंने करनाल जिले में 50 के स्थान पर 100 ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर एमपी कोष से देने की घोषणा की है।
बॉक्स: करनाल प्रशासन की पहल देश के लिए बनेगी मॉडल – एसीएस देवेन्द्र सिंह।
एसीएस एवं करनाल जिले के प्रभारी देवेन्द्र सिंह ने सीएम का स्वागत किया और करनाल की टीम द्वारा कोविड पर जीत हासिल करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि करनाल जिले की पहल देश के लिए एक मॉडल बनेगी, एमबीबीएस छात्र दिन में दो बार मरीजों से बात कर रहे हैं।
बॉक्स: कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रशासन सजग : डीसी निशांत कुमार यादव।
इस मौके पर उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने करनाल जिले में कोविड के लिए किए गए कार्यों की विस्तार से जानकारी दी और सीएम को आश्वस्त किया कि जिले में स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि आज हीना बैंक्वेट हॉल में 100 बैड का कोविड हैल्थ केयर सैंटर बनाया गया है तथा तीसरी लहर से निपटने के लिए फूसगढ़ के सामुदायिक केन्द्र में 250 बैड का कोविड अस्पताल तैयार करने की योजना है। अब किसी भी समस्या से आसानी से निपटा जा सकेगा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top