जिन नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं और उनकी स्थिति ठीक है तो उन्हें होम आईसोलेट के लिए दें सलाह,:

Spread the love

जिन नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं और उनकी स्थिति ठीक है तो उन्हें होम आईसोलेट के लिए दें सलाह,: उपायुक्त निशांत कुमार यादव।
उपायुक्त ने शहर के सिग्रस व दुआ अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का लिया जायजा
करनाल 1 मई(पी एस सग्गू)
करनाल उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने शनिवार को कोविड उपचार के लिए अधिकृत प्राईवेट अस्पतालों की सूची में शामिल सिग्रस अस्पताल व दुआ अस्पताल का औचक निरीक्षण किया और ऑक्सीजन व आईसीयू बैड के प्रबंधन की व्यवस्था का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन नॉन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है और उनकी स्थिति ठीक है उन्हें डिस्चार्ज करके होम आईसोलेट के लिए घर भेजें ताकि कोविड से ग्रस्त अन्य गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन और बैड की सुविधा मिल सके। दौरे के दौरान एसीयूटी प्रदीप कुमार, सिविल सर्जन डा. योगेश कुमार, डिप्टी सीएमओ डा. कुलबीर व डा. संजीव चांदना, ड्यूटी मैजिस्टे्रट एवं एसडीओ संदीप उनके साथ मौजूद रहे।
उपायुक्त ने सबसे पहले सिग्रस अस्पताल का औचक निरीक्षण किया और अस्पताल के इंचार्ज से दाखिल कोविड व नॉन कोविड मरीजों के बारे में विस्तार से जानकारी ली और स्वयं आईसीयू में जाकर मरीजों का हालचाल जाना और आश्वस्त किया कि जिला में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता है उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने डाक्टरों को निर्देश दिए कि आवश्यकता से अधिक ऑक्सीजन सिलेंडर की डिमांड न करें। सही तरीके से ऑक्सीजन का प्रयोग करना सुनिश्चित करें। इसके बाद डीसी ने दुआ अस्पताल का दौरा किया और मरीजों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन को लेकर जितनी आपकी मांग है उसे हर संभव पूरा किया जाएगा, मगर गैर जरूरतमंद मरीजों पर ऑक्सीजन प्रयोग में न लाई जाए। संकट की इस घड़ी में मेडिकल रिसोर्सिज का सही इस्तेमाल करना जरूरी है।
उन्होंने ड्यूटी मैजिस्ट्रेट को निर्देश दिए कि वे ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग एवं आपूर्ति पर कड़ी निगरानी रखें, कहीं पर भी कोई शिकायत मिलती है तो तुरंत कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने यह भी कहा कि जो मरीज डिस्चार्ज होकर घर जाते हैं, उनके बिल की भी जांच करें, ताकि निजी अस्पताल मरीजों से सरकार द्वारा निर्धारित रेट से ज्यादा चार्ज न कर सकें।
बॉक्स: कोरोना मरीजों से निर्धारित पैकेज से ज्यादा चार्ज करने पर होगी कार्यवाही, जनता दे 1950 हैल्पलाईन नम्बर पर सूचना – डीसी निशांत कुमार यादव।
उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि कोरोना के चलते कुछ अस्पताल मरीजों से निर्धारित रेट से अधिक वसूल न करें। सरकार द्वारा इसके लिए रेट निर्धारित किए गए हैं, जिसमें दरें नॉन एनएबीएच अस्पताल में आईसोलेशन बैड ऑक्सीजन के साथ प्रतिदिन 8 हजार रुपये तथा आईसीयू विदाऊट वैंटिलेटर 13 हजार रुपये, वैंटिलेटर सहित आईसीयू 15 हजार रुपये तथा एनएबीएच अस्पताल में आईसोलेशन बैड 10 हजार रुपये, आईसीयू विदाऊट वैंटिलेटर 15 हजार रुपये तथा वैंटिलेटर के साथ आईसीयू 18 हजार रुपये निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह पैकेज हैं, जिसमें मरीज को प्रतिदिन लैब टैस्ट, दवाईयां सहित सभी प्रकार की सुविधाएं शामिल हैं। कोई भी अस्पताल इससे ज्यादा चार्ज नहीं कर सकता। यदि कोई ऐसा करता है तो उसकी सूचना हैल्पलाईन नम्बर 1950 पर दें, उस पर तुरंत कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top