सरकारी खरीद एजेंसी खरीदेगी किसानों की फसल का एक-एक दाना : उपायुक्त निशांत कुमार यादव।

Spread the love

सरकारी खरीद एजेंसी खरीदेगी किसानों की फसल का एक-एक दाना : उपायुक्त निशांत कुमार यादव।
डीसी ने शनिवार को मंडी का किया दौरा, लेबर रेट की मांग को सरकार तक पहुंचाने का दिया आश्वासन।
करनाल 10 अप्रैल(पी एस सग्गू)
करनाल उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला की सभी मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। अब कहीं पर भी गेहूं खरीद, तुलाई, ढुलाई को लेकर कोई परेशानी नहीं है। आढ़ती एसोसिएशन के बाद अब लेबर ने भी नियमित रूप से अपना काम शुरू कर दिया है। सरकारी खरीद एजेंसी किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदेगी, किसानों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।
उपायुक्त शनिवार को करनाल अनाज मंडी में स्थित मार्किट सचिव के कार्यालय में आढ़ती एसोसिएशन व लेबर संगठन के प्रतिनिधियों से बातचीत करने के उपरांत मीडिया को जानकारी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश संगठन मंत्री जंग बहादुर यादव के नेतृत्व में लेबर संगठन का प्रतिनिधि मंडल से बातचीत हुई है और उन्होंने आश्वस्त किया है कि वे लेबर की ओर से मंडियों में कोई परेशानी नहीं आने देंगे। उन्होंने मांग की है कि पिछले सीजन की तुलना में इस वर्ष लेबर रेट 2 रुपये 75 पैसे कम हुआ है। हमें पिछले वर्ष के हिसाब से ही लेबर रेट दिया जाना चाहिए। इतना ही नहीं लेबर का किराया भी ज्यादा लग रहा है तथा मंडी में डाक्टर इत्यादि की व्यवस्था भी करवाई जाए ताकि जरूरत पडऩे पर श्रमिक को तुरंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। इसके अलावा श्रमिक बोर्ड की मीटिंग में करनाल मंडी से भी श्रमिकों का प्रतिनिधित्व शामिल किया जाए।
उपायुक्त ने श्रमिकों की मांगों को जायज ठहराते हुए कहा कि लेबर रेट के बारे में सरकार को तुरंत प्रभाव से अवगत करा दिया जाएगा। इसके अलावा लेबर के आने-जाने के किराए तथा चिकित्सा संबंधी मामला स्थानीय स्तर पर ही हल कर दिया जाएगा। इस सेवा का लाभ जल्द मिलना शुरू हो जाएगा। लेबर को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उनके लिए स्वच्छ पेयजल, सुलभ शौचालय की व्यवस्था करवा दी गई है।
उपायुक्त ने सरकारी खरीद एजेंसी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे गेहूं के उठान कार्य में ढिलाई न बरतें, मंडियों में प्रत्येक दिन जितनी गेहूं की आवक होती है, खरीद के बाद उतनी ही गेहूं का उठान अवश्य सुनिश्चित किया जाए ताकि मंडियों में जाम न लगे और किसानों को अपनी फसल लाने में कोई दिक्कत न आए। इस मामले में कहीं पर भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने यह भी कहा कि आढ़तियों को पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध करवाएं, बारदाने की कहीं पर भी समस्या न आने दें। उन्होंने आज फिर दोहराया कि किसानों की फसल की बिक्री के 48 घंटे के अंदर किसानों के खाते में पेमेंट भेजी जा रही है।
इस मौके पर करनाल के एसडीएम आयुष सिन्हा, मंडी सचिव सुरेन्द्र सिंह, सरकारी खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि, आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान धर्मबीर पाढा व रजनीश चौधरी तथा मंडी आढ़ती एसोसिएशन की ओर से गजे सिंह, राजेन्द्र राणा, रामपाल ढाकला, लेखराज, सुनील राणा, राजेन्द्र कुंडू सहित अन्य आढ़ती व किसान उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top