प्रतिभाशाली छात्र कर सकेंगे नेशनल साइंस मिशन की निशुल्क यात्रा  आकाश बायजूस के टैलेंट हंट एग्जाम में प्रतिभा दिखा कर पा सकते हैं मौका साथ में मिलेगी 100% स्कॉलरशिप और नगद पुरस्कार

Spread the love
प्रतिभाशाली छात्र कर सकेंगे नेशनल साइंस मिशन की निशुल्क यात्रा
आकाश बायजूस के टैलेंट हंट एग्जाम में प्रतिभा दिखा कर पा सकते हैं मौका
साथ में मिलेगी 100% स्कॉलरशिप और नगद पुरस्कार
करनाल 17 अगस्त (पी एस सग्गू)
यदि आप में प्रतिभा है कुछ करने का जज्बा है तो आप नेशनल साइंस मिशन की पांच दिवसीय निशुल्क यात्रा कर सकते हैं। इतना ही नहीं 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप और नकद पुरस्कार जीतने का मौका भी आपको मिल सकता है। जिसके लिए प्रतिभाशाली छात्रों को अकाश इंस्टीट्यूट टैलेंट हंट एग्जाम पास करना होगा जी हां प्राइवेट और सरकारी स्कूल के सभी छात्रों को आकाश बायजूस यह मौका प्रदान कर रहा है। गुरुवार को आकाश बायजूस ने अपने बहुप्रतीक्षित टैलेंट हंट एग्जाम एंथे के 14वें संस्करण का अनावरण किया। यह परीक्षा 100 प्रतिशत तक छात्रवृत्ति और असाधारण नकद पुरस्कारों के साथ, प्रमुख वार्षिक छात्रवृत्ति परीक्षा सातवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को उनकी पूरी क्षमता का एहसास करने का मौका प्रदान करती है।एंथे का लक्ष्य सफलता के लिए एक उल्लेखनीय प्रवेश द्वार बनना है, जो युवाओं को इंजीनियरिंग या चिकित्सा में उनकी आकांक्षाओं के लिए उड़ान भरने के लिए प्रेरित करता है। पिछले कुछ वर्षों में एंथे ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है, आकाश के कई छात्र नीट और जेईई (एडवांस्ड) जैसी परीक्षाओं में शीर्ष रैंकर के रूप में उभरे हैं। कौस्तव बाउरी (एआईआर 3), ध्रुव आडवाणी (एआईआर 5), और सूर्या सिद्धार्थ एन (एआईआर 6) सहित कई आकाश के छात्र, जिन्होंने एंथे के साथ आकाश में अपनी शैक्षिक यात्रा शुरू की, एनईईटी (यूजी) 2023 में चैंपियन बने। इसी तरह, आदित्य नीरजे (एआईआर 27) और आकाश गुप्ता (एआईआर 28), जिन्होंने
 जेईई (एडवांस्ड) 2023 में सराहनीय स्थान प्राप्त किया। आकाश बायजूस के  सीईओ अभिषेक माहेश्वरी ने कहा कि यह संस्थान की फ्लैगशिप स्कॉलरशिप परीक्षा है, जो देशभर में ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से 7 से 15 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी।
पहले की ही तरह 14वें संस्करण यानी एएनटीएचई 2023 के तहत मेरिट वाले छात्रों को 100 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप तथा बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।
बॉक्स। ये रहेगा परीक्षा का शेड्यूल
एएनटीएचई एक घंटे की परीक्षा है। एएनटीएचई ऑनलाइन का आयोजन परीक्षा के सभी दिनों में आकाश बायजूस के सभी  सेंटर में सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक होगा और ऑफलाइन परीक्षा 8 और 15 अक्टूबर को दो शिफ्ट में सुबह 10:30 से 11:30 और शाम 4:00 से 5:00 बजे होगी। छात्र अपने हिसाब से कोई स्लॉट चुन सकते हैं।
बॉक्स। इन विषयों से होंगे 90 अंक के प्रश्न
 सातवीं से नौवीं कक्षा के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, मैथ और मेंटल एबिलिटी के प्रश्न होते हैं। कक्षा 10 के छात्रों के लिए मेडिकल की तैयारी करने वालों की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी एवं मेंटल एबिलिटी के प्रश्न होते हैं, जबकि इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ और मेंटल एबिलिटी के प्रश्न होते हैं। नीट की तैयारी कर रहे 11वीं एवं 12वीं के छात्रों की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बोटनी और जूलोजी के प्रश्न आते हैं तथा इंजीनियरिंग के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ के प्रश्न आते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top