बच्चों के माध्यम से ही संभव है जल संरक्षण : नेहा शर्मा

Spread the love

बच्चों के माध्यम से ही संभव है जल संरक्षण : नेहा शर्मा
करनाल 22 मार्च (पी एस सग्गू)
आज के बच्चे कल के लिए जल संरक्षण का भविष्य तय करेंगे यह बात जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की सलाहकार नेहा शर्मा ने निसिंग खंड के गांव ब्रास के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्कूली छात्रों को विश्व जल दिवस के अवसर सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि रोजमर्रा के कार्य के दौरान भी पानी की बचत की जा सकती है। अक्सर लोग अपनी गाडिय़ों को धोने, पशु नहलाने व विभिन्न कार्या में पानी की बर्बादी करते हैं। इसी प्रकार से नलों में टूंटी न होने से पानी व्यर्थ में बहता है, जिससे एक तरफ पानी बर्बाद होता है, वहीं कीचड़ का आलम बनता है। स्कूल के अध्यापक गण सुनील नरेश सुरेश व अन्य सदस्य भी मौजूद थे।
नेहा शर्मा ने बताया की जागरूकता से ही पानी की बर्बादी को रोका जा सकता। उन्होंने कहा कि गलियों में पानी व्यर्थ नहीं बहना चाहिए, ऐसे में लोगों को पानी की बचत करनी होगी। वर्तमान में जल की बचत ही महा संकट से बचा सकती है और इसके लिए जागरूकता ही एक मात्र विकल्प है। यह जागरूकता मुहिम कल का भविष्य और आज के बच्चों के दम पर ही कामयाब हो सकती है। विश्व जल दिवस पर आयोजित जागरूकता कार्यक्रम के तहत बीआरसी नवनीत के द्वारा स्कूली विद्यार्थियों के साथ जल सरक्षण जागरूकता नारे लगाए गए।
इसके साथ ही खंड नीलोखेड़ी के गांव परवाला व जाम्बा में भी पीआरआई सदस्यों व वीडबल्यूएससी मेंबर्स के साथ ग्रुप मीटिंग की गई और साथ ही जागरूकता रैली का आयोजन भी किया गया। बीआरसी कुलभूषण व जिला सलाहकार नेहा शर्मा के द्वारा वहां लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया गया। इस कड़ी में उनके सहयोग की भी अपील की गई इसी संदर्भ में घरौंडा में बीआरसी सुरेश के द्वारा अमृतपुर कला गांव में जागरूकता रैली का आयोजन किया व बीआरसी रानी मलिक द्वारा असंध के कबूलपुर खेड़ा और ठरी गांव में जागरूकता रैली वह ग्रुप मीटिंग के माध्यम से लोगों को जल संरक्षण का संदेश दिया गया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top