स्वच्छता को मिलेगा बढ़ावा, बजट से समाज के हर वर्ग को राहत -सुभाष चन्द्र

Spread the love
स्वच्छता को मिलेगा बढ़ावा, बजट से समाज के हर वर्ग को राहत -सुभाष चन्द्र
करनाल , 1 फरवरी ( पी एस सग्गू)

 स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने बजट को अर्थव्यवस्था के लिए आशाजनक बताया है। उन्होंने कहा कि इस बजट में समाज के हर वर्ग को राहत मिली है। इनकम टैक्स की नई दरें आम लोगों को बड़ी राहत देने का काम करेंगी। इस बार के बजट में अन्य विषयों के साथ-साथ स्वच्छता पर भी विशेष ध्यान दिया गया है।
उन्होंने कहा कि हमे अपने घर से लेकर अपने आसपास वाली जगहों तक सफाई रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि जहां गंदगी होती है वहां बीमारियां जन्म लेती हैं। इसलिए हर कोई सफाई पर जोर देता है और यही नहीं सरकार की तरफ से भी कई तरह के सफाई अभियान चलाए जा रहे हैं। पहले सड़कों और अलग जगहों पर बने मेन होल यानी सीवेज होल में सफाईकर्मियों को खुद जाना पड़ता था। पर अब सरकार इस व्यवस्था को बदलने जा रही है। इसका एलान खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023-24 में किया है। अब सरकार स्वच्छता अभियान को और अधिक एडवांस करेगी। इसमें सीवेज की सफाई मशीनों से होगी, जो अब तक खुद सफाईकर्मी होल में जाकर करते थे।
सुभाष चन्द्र ने कहा कि इसमें सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अब खुद व्यक्ति को मेन होल में नहीं जाना पड़ेगा। इससे व्यक्ति की जान बचेगी, क्योंकि ये हम सब जानते हैं कि बीते सालों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें सीवेज की सफाई के दौरान निकलने वाली जहरीली गैसों के कारण सफाईकर्मियों की मौत तक हो गई। उन्होंने कहा कि इसके अलावा बजट में गरीब खाद्यान्न योजना 1 साल के लिए बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि 7 लाख की आय तक अब कोई टैक्स नहीं लगेगा। बजट से महिलाओं का सम्मान बढ़ा है। बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा को भी सुभाष चन्द्र ने बढिय़ा कदम बताया। वाईस चेयरमैन ने कहा कि सरकार का यह बजट अमृतकाल का रोडमैप है। उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में भारत और तेजी से विकास करेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top