टेलीविजन ने हर घर को जागरूक करने का काम किया।  – डॉ आर पी सैनी

Spread the love
टेलीविजन ने हर घर को जागरूक करने का काम किया।  – डॉ आर पी सैनी
जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग द्वारा विश्व टेलीविजन दिवस पर कार्यक्रम  का आयोजन।
करनाल 21 नवंबर ( पी एस सग्गू)
डीएवी पीजी कॉलेज करनाल के जनसंचार, पत्रकारिता विभाग द्वारा आयोजित विश्व टेलीविजन दिवस के मौके पर कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचने पर प्राचार्य डॉ रामपाल सैनी का जनसंचार, पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विजय कुमार, प्रो गुरदेव, प्रो सोफिया ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया।प्राचार्य डॉ आर पी सैनी ने कहा कि एक दौर ऐसा था, जब टेलीविजन पर रामायण का प्रसारण किया जाता था,तो रामायण के प्रसारण के दौरान सड़कें सुनसान हो जाती थी। सभी लोग रामायण को देखते थे, महिलाएं समय रहते सभी रोजमर्रा के काम निपटा कर रामायण के प्रसारण का इंतजार करती थी, उस समय लोगों के दिलों में टेलीविजन का जुनून था। टेलीविजन ने हर घर तक जानकारी पहुंचाकर सबको जागरुक करने का काम किया। प्राचार्य ने कहा कि आज टेलीविजन का स्थान भले ही केबल टीवी, स्मार्ट फोन ने लिया हो, लेकिन टेलीविजन की उन यादों और दौर को नहीं बुलाया जा सकता, जब हम छोटे होते थे, और सिनेमा और टेलीविजन का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोलता था। उन्होंने कहा कि टेलीविजन ने‌ विश्व को शिक्षित करने का काम किया है।जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विजय कुमार ने कहा कि टेलीविजन आज भी देश के अलग -अलग क्षेत्रों में विभिन्न भाषाओं में लोगों को जागरूक करने का काम करता है। उन्होंने कहा कि 90 के दशक में जो लोग बदकिस्मती से पढ़ नहीं पाए, उन्हें भी टेलीविजन ने जागरूक करने का काम किया। उन्होंने बताया कि आज भले ही टेलीविजन का स्थान स्मार्ट फोन ने ले लिया हो, लेकिन युवाओं को सही दिशा राष्ट्रीय चैनलों पर दिखाए जाने वाले ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों से ही मिल सकती है।कार्यक्रम में मंच संचालन प्रो सोफिया ने किया।
कार्यक्रम के अंत में जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ विजय कुमार, प्रो सोफिया, प्रो गुरदेव ने प्राचार्य को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इस मौके पर राजनीति शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ बलराम शर्मा, डॉ जितेन्द्र चौहान, विक्रम हरित सहित अन्य सभी स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top