जिला नागरिक हस्पताल में समग्र शिक्षा की ओर से चल रहे दिव्यांग मैडिकल परीक्षण शिविर दूसरे दिन भी जारी रहा

Spread the love
जिला नागरिक हस्पताल में समग्र शिक्षा की ओर से चल रहे दिव्यांग मैडिकल परीक्षण शिविर दूसरे दिन भी जारी रहा
करनाल 18 अक्टूबर ( पी एस सग्गू)
 करनाल जिला नागरिक हस्पताल में समग्र शिक्षा की ओर से चल रहे दिव्यांग मैडिकल परीक्षण शिविर के दूसरे दिन नीलोखेडी़ खंड़ के 49 बच्चों ने भाग लिया ।
रोहतास वर्मा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी  एवं जिला परियोजना संयोजक के नेतृत्व और एपीसी चन्द्रमोहन की देखरेख में चल रहे शिविर में मानसिक विमन्दता के 14,अस्थिबाधित 23,दृष्टिबाधित 9 और सुनने व बोलने में दिक्कत वाले 3 बच्चों का मैडिकल परीक्षण किया गया ।
रोहतास वर्मा ने बताया कि दिव्यांग बच्चों को उचित मार्गदर्शन व प्रशिक्षण से उनकी प्रतिभा को निखारा जा सकता है । उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति  अपने को पूर्ण नहीं कह सकता ? हर व्यक्ति में रुचि अनुसार प्रतिभा पनपती है और दिव्यांग बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं होती । उन्होंने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति के प्रति हमारे समाज का नाकारात्मक रुख देखने को मिलता है  । जिस कारण दिव्यांग व्यक्ति खास तरह का दवाब महसूस करता है । उन्होंने समाज के अग्रणी लोगों से अपील की कि वे दिव्यांगजनों के अधिकारों के बारे समाज को जागरुक बनाएं ।
एपीसी चन्द्रमोहन ने बताया कि शिविर में हड्डी रोग विशेषज्ञ डा0 सौरभ गुप्ता, नेत्र रोग डा0 नीतिका भटनागर ,मनोवैज्ञानिक डा0 हवा सिंह  व नाक,कान,गला रोग विशेषज्ञ डा0 कुलजीज सिंह ने मैडिकल परीक्षण शिविर में बच्चों की जांच करके मैडिकल  प्रमाण-पत्र बनाए । अलिम्को की ओर से मैडिकल परीक्षण शिविर में उपस्थित  डा0 आकांक्षा ने बताया कि अलिम्को  देश में  सभी दिव्यांग बच्चों को सहायक उपकरण उपलब्ध करवा रही है  । डा0 नवजोत व डा0 सागर ने बताया कि अस्थिबाधित ,दृष्टिबाधित  व मानसिक विमन्दता वाले बच्चों  को एमआर किट देकर उन्हें दैनिक जीवन को संवारने में मदद की जाती है ।
जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान ढिलोढ की ओर से पिंकी और शोभा ने शिविर में भाग लेने वाले बच्चों के अभिभावकों को बताया कि जो बच्चे 100 फीसदी दिव्यांग हैं उनको मुफ्त बस पास की सुविधा दी जाती । बस पास हासिल करने वाले बच्चे एक सहायक के साथ हरियाणा में हरियाणा रोडवेज की बस में कहीं भी मुफ्त यात्रा का अधिकार प्राप्त कर लेता है । उन्होंने शिविर में उपस्थित बच्चों व आभिभावकों मार्गदर्शन करके उनको जरुरी कागजात लेकर मुफ्त बस पास फार्म भरकर समाज कल्याण विभाग में जमा करवाने के लिए प्रेरित किया । शिविर में जिले के सभी विशेष अध्यापकों व एबीआरसी ललीत व युगलकिशोर ने दिव्यांग बच्चों का सहयोग किया ।मीडिया प्रभारी महिन्द्र कुमार ने बताया कि 19 अक्तूबर को घरौंडा खंड के सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से बारहवीं तक  पढ़ने वाले दिव्यांग बच्चे भाग ले सकेंगे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top