योग प्राचीन पद्धति ही नहीं, बल्कि जीवन जीने की अद्भुत कला, अपनाएं योग, रहें निरोग : सांसद संजय भाटिया।

Spread the love

योग प्राचीन पद्धति ही नहीं, बल्कि जीवन जीने की अद्भुत कला, अपनाएं योग, रहें निरोग : सांसद संजय भाटिया।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नई अनाज मंडी में मुख्य कार्यक्रम का हुआ आयोजन, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, भाजपा के जिलाध्यक्ष, मेयर व मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि सहित हजारों स्कूली बच्चों ने की शिरकत, आयुष विभाग के डॉक्टर अमित पुंज ने योग क्रियाओं का करवाया अभ्यास।
करनाल 21 जून( पी एस सग्गू)

 करनाल के सांसद संजय भाटिया ने कहा कि आदि काल से सृष्टि में योग का विशेष स्थान रहा है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस महत्व को समझकर पूरी दुनिया में इससे जुडऩे का आह्वान किया और संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा जो 11 दिसम्बर 2014 को ध्वनिमत से पारित हुआ। महासभा में मौजूद 193 में से 177 देशों के प्रतिनिधियों ने इसे अपना समर्थन दिया। इसके पश्चात 21 जून 2015 को पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया और आज 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस है। इसका थीम योगा फॉर ह्यूमिनिटी यानि मानवता के लिए योग रखा गया है।
सांसद मंगलवार को शहर की नई अनाज मंडी करनाल में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयुष विभाग हरियाणा की ओर से आयोजित 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में बोल रहे थे। सांसद ने इससे पूर्व अनाज मंडी परिसर में स्वस्थ पर्यावरण का प्रतीक एक पौधा लगाया और मंच पर दीप प्रज्ज्वलित किया। कार्यक्रम में उपायुक्त अनीश यादव व पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा, एसडीएम अनुभव मेहता, जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी, जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. ब्रह्म शर्मा, जिला युवा अधिकारी रेनू सिलग जैसे प्रशासनिक अधिकारियों के अतिरिक्त भाजपा के जिला प्रधान योगेन्द्र राणा, मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, नगर पार्षद मेघा भंडारी, भाजपा जिला महामंत्री राजबीर शर्मा, मंडल अध्यक्ष जसपाल वर्मा, सुनील गुप्ता, भाजपा नेता शमशेर नैन, ईलम सिंह, ओम भारद्वाज सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, स्कूली बच्चे और नागरिकों ने भाग लिया।
सांसद संजय भाटिया ने योगा के महत्व पर बोलते हुए कहा कि योग प्राचीन पद्धति ही नहीं, बल्कि जीवन जीने की कला है। योग करने से शरीर के साथ-साथ मानसिक बल मिलता है और विचारों में दृढ़ता आती है। विज्ञान ने इस बात को सिद्ध कर दिखाया है कि योग करने से हमारी श्वसन क्रिया स्मूथ यानि सहज हो जाती है और शुद्ध वायु के रक्त में प्रवेश से फेफड़े स्वस्थ होते हैं। उन्होंने कहा कि आज के भौतिकवादी युग में मनुष्य की व्यस्तता बढ़ गई है, छोटे बच्चों पर पढ़ाई का बोझ रहता है। दूसरी ओर कोरोना काल में मनुष्य चिंता और अवसाद जैसी मनोवैज्ञानिक समस्याओं से घिर गया था, इससे मानव शरीर पर विपरीत प्रभाव रहे जो स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई थी। ऐसे में योग से स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए काफी बल मिला। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर कहा कि इसे मनाना तब तक सार्थक है, जब हम योग को अपने जीवन का अंग बनाएंगे और प्रतिदिन योगा अभ्यास करेंगे।
सांसद ने मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि निश्चित तौर पर अग्निपथ योजना प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप नए भारत के निर्माण व युवाओं के सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना से तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरुआत होगी।  ‘अग्निपथ योजना’ देश की सुरक्षा को मजबूत एवं हमारे युवाओं को सैन्य सेवा का अवसर प्रदान करेगी। ‘अग्निपथ योजना’ भारतीय सैन्य इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय का सृजन करेगी। इससे युवाओं में अनुशासन एवं देशभक्ति की भावना जागृत होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए अग्रिपथ योजना के अग्रिवीरों को हरियाणा पुलिस सहित ग्रुप ‘सी’ में भर्तियों की गारंटी देने की घोषणा की है, ऐसा करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है।
आयुर्वेद विभाग के डॉक्टर/योग शिक्षक की ओर से योगासन व प्राणायाम का अभ्यास करवाने से पूर्व, भिवानी के भीम स्टेडियम से प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का संबोधन हुआ जिसे कार्यक्रम में उपस्थित सभी ने मंच पर लगाई गई विशाल स्क्रीन के जरिए लाईवे देखा और सुना। इसी प्रकार देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मैसूर से देशवासियों को संबोधित कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला और स्वस्थ रहने के लिए देशवासियों को योग से जुडऩे का आह्वान किया।
प्रधानमंत्री के लाईव प्रसारण के बाद आयुष विभाग के डॉक्टर व अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अमित पुंज ने उपस्थित सभी के साथ गायत्री मंत्र का उच्चारण कर पहले योग की सूक्ष्म क्रियाएं और फिर योगासन का अभ्यास करवाया जिसमें ग्रीवा चालन, स्कंध खिंचाव, स्कंध चक्र, कटीशक्ति  संचालन, घुटना संचालन, ताड़ासन, पादहस्तासन, वृक्ष आसन, त्रिकोण आसन, अर्ध चक्रासन, दण्डासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उष्ट्रासन, उष्ट्रासन, शशाकासन, उत्तानमंडूकासन, वक्रासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंध आसन, उत्तानपाद आसन, अर्धहलासन, पवन मुक्तआसन, शवासन / योग निद्रासन व प्राणायाम के अंतर्गत कपालभाती प्राणायाम, अनुलोम विलोम प्राणायाम, शीतली प्राणायाम , भ्रामरी प्राणायाम व ध्यान आदि का प्रशिक्षण दिया गया और सम्पूर्ण विश्व शांति के लिए सहयोग की अपील की।
कनिका पब्लिक स्कूल के बच्चों ने योग दिवस के अवसर पर विशेष योगा प्रदर्शन किया। मुख्य अतिथि संजय भाटिया ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सभी खंडों में आयोजित कार्यक्रमों को सफल बनाने में सहयोग देने वाली संस्थाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इनमें पतजंलि योग समिति, मेरा मिशन स्वस्थ भारत, भारतीय योग संस्थान, दिव्य योग मंदिर व कर्ण योग एसोसिएशन के सदस्य शामिल थे।
बॉक्स: ये हुए सम्मानित।
सांसद संजय भाटिया ने 8वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पतंजलि योग समिति, कनिका पब्लिक स्कूल व कर्ण स्टेडियम के योगा खिलाड़ी, मेरा मिशन स्वस्थ भारत अभियान के योग शिक्षकों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया, इनमें केहर सिंह चोपड़ा, पवन अग्रवाल, स्वदेश मदान, अमित आहूजा, राज अरोड़ा, डा.दीपिका, योग शिक्षक सुरेन्द्र नारंग, सुशीला गोयल, राज रानी, योग खिलाड़ी रिया, रश्मि, अंजलि, खूशबू, भूमि, अनिका, ईशु, अंजू, अंकुश, रोमिल, गौरव, सुमित, गुंजन, मनू, सृष्टि व प्राची तथा मेरा मिशन स्वस्थ भारत से योग शिक्षक दिनेश गुलाटी, नीलम बठला, वीणा धीर, एसपी शर्मा, वीणा सेठ, वीणा गोयल, पवन सैनी, मंजू शर्मा के नाम शामिल हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top