नन्हेडा स्कूल के चर्चे पूरे हरियाणा में जिला रेवाडी के विभिन्न स्कूलों के  अध्यापकों को नन्हेडा पाठशाला देखने आए

Spread the love
नन्हेडा स्कूल के चर्चे पूरे हरियाणा में जिला रेवाडी के विभिन्न स्कूलों के  अध्यापकों को नन्हेडा पाठशाला देखने आए
करनाल 8 जून ( पी एस सग्गू)
करनाल जिले के नन्हेडा पाठशाला की सुन्दरता व हरियाली  के चर्चे हरियाणा के लगभग सभी स्कूलों में सुने सुनाए जाते हैं । चर्चा में रहने के कारण पैदा हुआ आकर्षण  जिला रेवाडी के विभिन्न स्कूलों के छह  अध्यापकों को नन्हेडा पाठशाला खींच लाया ।
मंजुल मनोचा प्राध्यापक  राजनीति विज्ञान,प्रवीन कुमार प्राध्यापक रसायन विज्ञान ,अध्यापक चन्दन यादव ,धर्मबीर,जसबीर व रामनिवास ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से हमने नन्हेडा पाठशाला की खूबीयों का पता चला तो उन्होंने पाठशाला का भ्रमण करने की तीव्र इच्छा पैदा हुई । उन्होंने कहा कि रेवाडी से करनाल जिले की दूरी ज्यादा होने के बावजूद वह अपने कदम रोक नहींं पाए । चन्दन ने बताया कि जैसा हम सोच रहे थे  ,पाठशाला का वातावरण उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत और जीवंत मिला । उन्होंने कहा कि पहाड़ों के मनोरम दृश्य देखकर भी मन को इतना सूकून नहींं मिलता,जितना नन्हेडा पाठशाला को देखकर मिलता है । उन्होंने बताया कि बहुमुल्य और दुर्लभ प्रजाति के पौधे देखकर वे दंग रह गए । सेब,चन्दन,चीकू,आडू,बादाम,चीड़,आलू बुखारा,रुद्राक्ष,कपूर,लीची,आम,अमरूद,दाल चीनी,निर्गुंडी,शहतूत,संतरा,खूमानी,अंजीर,जामुन,रीठा,शिकाकाई,नाग केसर,चेरी,चकोतरा,मौसमी,निम्बू,कटहल,मालटा,किन्नु,फालसा,हाईब्रीड लसूडा,हरड,बेहडा,आंवला सहित सैंकड़ों प्रकार के पौधे जो अलग-अलग वातावरण में पैदा होते हैं,उन्हें एक जगह देखना किसी चमत्कार देखने से कम नहीं है ।
स्कूल मुखिया महिन्द्र खेडा़ ने बताया नन्हेडा पाठशाला व गांव के लिए यह गौरव की बात है कि विभिन्न शैक्षणिक,प्रशासनिक  और सामाजिक संस्थाओं के जुडे़ अधिकारी ,सामाजिक कार्यकर्ता व अध्यापकों का पाठशाला में आना जाना लगा रहता है । उन्होंने कहा कि बाहर से देखने वाले लोगों से उत्साहवर्धन मिलता है और काम करने की शक्ति में बढोतरी होती है । उन्होंने रेवाडी जिला के अध्यापकों का स्वागत किया और पाठशाला की ओर से दो पौधे भेंट किए ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top