युवाओं का राजनीति में भागीदारी जरूरी, राजनीति के माध्यम से युवा लंबे समय तक कर सकते हैं देश की सेवा : चेयरमैन मुकेश गौड़।

Spread the love

युवाओं का राजनीति में भागीदारी जरूरी, राजनीति के माध्यम से युवा लंबे समय तक कर सकते हैं देश की सेवा : चेयरमैन मुकेश गौड़।
युवाओं के पास तकनीकी युग की ताकत, जो देश को तरक्की की राह पर ले जाने के लिए जरूरी : मेयर रेनू बाला गुप्ता।
कालीदास रंगशाला में नेहरू युवा केन्द्र की ओर से जिला स्तरीय आस-पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का हुआ आयोजन।
करनाल 15 मार्च (पी एस सग्गू)

हरियाणा युवा आयोग के चेयरमैन मुकेश गौड़ ने कहा कि युवाओं को देश सेवा के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए। इसके लिए युवाओं की राजनीति में भागीदारी जरूरी है। युवा राजनीति में आते हैं तो युवाओं के साथ-साथ हर वर्ग की समस्याओं को समझते हुए वे लंबे समय तक देश की सेवा सुनिश्चित कर सकेंगे। मुकेश गौड़ मंगलवार को स्थानीय कालीदास रंगशाला में नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आयोजित जिला स्तरीय आस-पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि हमारा देश युवाओं का देश है, युवा देश को बदलने की ताकत रखते हैं। युवाओं का राजनीति में आना मौजूदा समय की मांग है, क्योंकि युवा ही युवा वर्ग की जरूरतों को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश से सामाजिक बुराईयों का अंत करने में भी युवाओं ने अपना बढ़चढ़ कर सहयोग दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान सरकार ने युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाए हैं। इनमें आत्मनिर्भर भारत, स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया तथा फिट इंडिया शामिल हैं। इन तमाम योजनाओं का लाभ लेकर युवा देश की तरक्की में अपना अभूतपूर्व सहयोग दे सकते हैं।
कार्यक्रम में करनाल की मेयर रेनू बाला गुप्ता ने कहा कि आज के युवाओं के पास तकनीकी युग की वो ताकत है, जो देश को तरक्की की राह पर ले जाने के लिए जरूरी है। आज देश की हर योजना ऑनलाईन है और इस ऑनलाईन प्रणाली को समझने और आगे बढ़ाने की समझ केवल युवा वर्ग में ही है। साथ ही देश में चल रहे अन्य कार्यक्रम जैसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा स्वच्छ भारत मिशन, इनमें भी युवाओं का अनुकरणीय योगदान रहा है। उन्होंने युवतियों का भी आह्वन किया कि वे भी शिक्षा के मार्ग पर आगे बढ़ें और महिला सशक्तिरकण की दिशा में अपनी भूमिका निभाएं। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे एसडीएम करनाल गौरव कुमार ने भी युवाओं को कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम युवाओं के लिए प्रेरणादायक हैं और युवाओं को इनसे सीख लेते हुए देश की तरक्की के लिए अपना योगदान करना चाहिए। कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी रेनू सिलग ने आए हुए अतिथियों का स्वागत व धन्यवाद किया तथा कार्यक्रम में भारी संख्या में शामिल हुए युवाओं का आह्वान किया कि नेहरू युवा केन्द्र की गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं के विशेष योगदान की आवश्यकता है। इसके लिए युवा अपने संबंधित क्षेत्र में नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रमों से जुड़ते हुए स्वच्छ भारत मिशन, नशा विरोधी अभियान, डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया जैसे कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएं।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ताओं के तौर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी विश्वास मलिक ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, आईटीआई अनुदेशक जसविन्द्र सिंह ने आत्मनिर्भर भारत, नगर निगम से गुरदेव सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन तथा खालसा कॉलेज के प्राचार्य डा. देवी भूषण ने नई शिक्षा नीति पर अपने विचार रखे। मंच संचालन डा. देवी भूषण और जोगिन्द्र कुमार ने किया।
कार्यक्रम में मोक संसद का आयोजन नेहरू युवा केन्द्र व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वॉलिंटियर द्वारा किया गया, जिसमें उन्होंने नई शिक्षा नीति को पास करवाने के लिए सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच वाद-विवाद करते हुए अंत में नई शिक्षा को पारित किया। इस मौके पर आए हुए अतिथियों ने आस-पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम के आयोजन के लिए युवाओं को बधाई दी और प्रमाण पत्र व मेडल देकर सम्मानित भी किया। इस अवसर पर पार्षद रजनी परोचा और समाजसेवी मंजू खैंची सहित अन्य मौजूद रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top