अराईपुरा स्थित एनसीसी अकादमी भवन का शेष कार्य चरणो में नहीं एक बार में ही होगा मुकम्मल- एडीजी मेजर जनरल

Spread the love

अराईपुरा स्थित एनसीसी अकादमी भवन का शेष कार्य चरणो में नहीं एक बार में ही होगा मुकम्मल- एडीजी मेजर जनरल राजीव छिब्बर एवं विधायक हरविन्द्र कल्याण।
मेजर जनरल राजीव छिब्बर ने अकादमी भवन साईट का दौरा कर इन्फ्रास्ट्रक्चर की देखी प्रगति, कहा दिसम्बर तक उद्ïघाटन के लिए तैयार होगा नया अकादमी भवन।  

करनाल 24 फरवरी ( पी एस सग्गू)
       करनाल  जिला के अराईपुरा (घरौंडा) स्थित राजकीय कॉलेज के निकट निर्माणाधीन एन.सी.सी. अकादमी भवन का शेष कार्य अब चरणो में नहीं, एक बार में ही मुकम्मल होगा। उम्मीद है कि आगामी दिसम्बर तक यह उद्ïघाटन के लिए तैयार हो जाए। गुरूवार को भवन निर्माण की प्रगति देखने साईट पर चण्ड़ीगढ से आए ए.डी.जी. मेजर जनरल राजीव छिब्बर ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि आगामी 14 मार्च को अकादमी भवन को लेकर चण्ड़ीगढ में मुख्यमंत्री हरियाणा के साथ एक मीटिंग भी तय हुई है। भवन को लेकर ओर क्या कुछ हो सकता है, यह सब उस मीटिंग में फाईनल हो जाएगा। उनके साथ घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, उपायुक्त अनीश यादव व अम्बाला से ब्रिगेडियर ए.एस. बेरार भी थे। बता दें कि पिछले दिनो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अकादमी भवन के दौरे में भी स्पष्ट संकेत दिए थे कि इसका शेष बचा कार्य एक बार में ही मुकम्मल करवाएंगे। उन्होंने बताया कि अकादमी भवन अब तक मुकम्मल हो जाना था, बीच में कोरोना का दौर भी आया, जिससे कुछ विलम्ब भी हुआ।
एन.सी.सी. अकादमी में क्या है खास- इस बारे मेजर जनरल राजीव छिब्बर ने बताया कि प्रदेश का एकमात्र एन.सी.सी. अकादमी भवन करनाल जिला में बन रहा है, यह बड़े गौरव की बात है। उन्होंने इसे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस यानि उत्कृष्टïता का केन्द्र बताया और कहा कि यहां हरियाणा के एन.सी.सी. कैडेट एक बार में कैम्प करके प्रशिक्षण ले सकेंगे। देश के ग्वालियर और नागपुर में इस तरह के अकादमी भवन हैं, जहां एन.सी.सी. अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। उसी तर्ज पर वैसी ही ट्रैनिंग यहां भी दे पाएंगे। उन्होंने कहा कि अकादमी भवन में एक समय में 700 कैडेट प्रशिक्षण ले सकेंगे, प्रशिक्षण के लिए 100 अधिकारियों का स्टाफ होगा।
इस अवसर पर घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण ने बताया कि करनाल जिला के घरौंडा में एन.सी.सी. भवन का निर्माण इलाके और प्रदेश के लोगों के लिए सौभाग्य की बात है, इसका श्रेय उन्होंने मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल जी को दियाऔर कहा कि उनके कुशल नेतृत्व में पूरा प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है। मुख्यमंत्री के पिछले दिनो यहां के दौरे को लेकर विधायक ने कहा कि दौरे में मुख्यमंत्री ने स्पष्टï कर दिया था कि अकादमी भवन को चरणो में नहीं, बल्कि एक बार में ही मुकम्मल करेंगे। उन्होंने कहा कि पूरे हरियाणा राज्य के कैडेट्ïस यहां आकर ट्रेनिंग लेंगे। यह प्रदेश का पहला और अपना अकादमी भवन होगा, जिसे पूरे राज्य का गौरव कहा जा सकता है। अकादमी भवन जिस जमीन में बन रहा है, उसके लिए विधायक ने अराईपुरा गांव के लोगों की मुक्त कंठ से सराहना की और ईलाका वासियों का भी आभार व्यक्त किया।
उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि सरकार की ओर से पूर्व में तैयार एस्टीमेट में 56 करोड़ रूपये की धनराशि अलॉट की गई थी, वह लगभग लग गई है, अब 85 करोड़ रूपये का संशोधित एस्टीमेट सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग का भेजा गया है, जल्द ही उसका अनुमोदन मिल जाएगा। अकादमी भवन में अब तक जो कार्य हुए हैं, उनमें एन.सी.सी. लड़के व लड़कियों के लिए होस्टल तथा मैस भवन का इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल है। उन्होंने बताया कि अकादमी भवन की कुल 6 बिल्डिंग बनेंगी, 3 बन चुकी हैं व 3 शेष है। अब आगे अमैनिटिज़, प्रशासकीय भवन, गेस्ट रूम, बाउण्डरी वाल और पार्किंग जैसे कार्य होंगे। उन्होंने बताया कि शेष कार्यों में प्रशासनिक व अमैनिटिज भवन, मल्टीपर्पज हाल, गैस्ट/रेस्ट रूम, फायरिंग रेंज, कैंटीन, गार्द रूम, आर.ओ. प्लांट, सुरक्षा कैमरे, जेनसेट, सोलर लाईट सिस्टम, पार्किंग गैरेज, शौचालय, बागवानी व लैंडस्केपिंग करवाई जाएगी।
इस अवसर पर मौजूद एन.सी.सी. कार्यालय करनाल 7 हरियाणा के इंचार्ज कर्नल नरेश आर्य ने मेजर जनरल राजीव छिब्बर, ब्रिगेडियर ए.एस. बेरार, विधायक हरविन्द्र कल्याण और उपायुक्त अनीश यादव का स्वागत किया और एनसीसी अकादमी भवन को लेकर ब्रीफ किया। इस अवसर पर उपमण्डलाधीश घरौंडा अभय जांगड़ा, तहसीलदार रमेश अरोड़ा व बी.एंड आर. से एक्सईएन आर.के. नैन भी मौजूद रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top