बारिश में शहर की स्वच्छता का जायजा लेने उतरे स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र , स्वच्छ सर्वेक्षण में आम जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के दिये निर्देश। करनाल 3 फरवरी( पी एस सग्गू)

Spread the love

बारिश में शहर की स्वच्छता का जायजा लेने उतरे स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र , स्वच्छ सर्वेक्षण में आम जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के दिये निर्देश।
करनाल 3 फरवरी( पी एस सग्गू)

 

गंदगी की शिकायत मिलने के बाद स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र आज बारिश में  शहर का जायजा लेने उतरे। सुभाष चंद्र ने जनकपुरी, गौशाला रोड, बांसो गेट, नॉवल्टी रोड, मीरा घाटी चौक व जुंडला गेट सहित कई स्थानों का दौरा किया। यहां उन्होंने नगर निगम द्वारा की जा रही सफाई का निरीक्षण करते हुए कूड़ेदानों और शौचालयों की व्यवस्था को देखा।
इस मौके पर उन्होंने नगर निगम के स्वच्छता अधिकारी  महावीर सोढ़ी व ठेकेदार कुणाल से भी  बात की  और कहा कि सफाई व्यवस्था में कोई कोताही न बरते।  मिशन के वाइस चेयरमैन ने गौशाला रोड के सामने नाले में रुकी गंदगी पर निगम अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा तो उन्होने कहा कि बारिश की वजह से दिक्कत आई है जिसे तुरंत साफ करवा दिया जाएगा। दुकानदारों ने बताया कि बारिश के कारण हर बार यहां पानी जमा हो जाता है। कुछ इलाकों में पिछले काफी समय से शौचालयों में सफाई भी ठीक से नहीं हो रही है, इस पर सुभाष चंद्र ने कहा कि आगे से ऐसा न हो, ठेकेदार को सरकार द्वारा पूरा पैसा दिया जा रहा है तो फिर काम में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वे इस बारे में निगम कमिश्नर से बात कर समस्याओं को दूर करवाएंगे। उन्होंने निगम अधिकारियों से स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में आम जनता और बनाये गए ब्रांड एंबेसडरों का सहयोग लेकर उनकी इसमे भागीदारी सुनिश्चित करने को भी कहा।
नावेल्टी रोड, बांसों गेट पर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए सुभाष चंद्र ने इनकी नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिए और कहा कि रात में ही इनकी सफाई कर दी जाए और सुबह जल्दी शहर से कूड़े का उठान हो यह सुनिचित होना चाहिए ताकि सुबह लोगों को कोई परेशानी न हो। उन्होंने अधिकारीयों को दिन में एक कर्मचारी की ड्यूटी शौचालय पर लगाने के लिए कहा। रेलवे रोड से गुजरते हुए बैंक कॉलोनी के समीप सड़क पर फेंके कूड़े को देखकर उन्होंने सफाई निरीक्षक को इसे तुरंत उठवाने को कहा। उन्होंने कहा कि चाहे निजी हो अथवा सरकारी किसी भी संस्थान के सामने गंदगी नहीं होनी चाहिए, अगर कोई सफाई में कोताही करता है तो उसे नोटिस दिया जाए। सुभाष चंद्र ने कहा की मुख्यमंत्री की इच्छा है की प्रदेश के सभी शहर साफ और स्वच्छ हों, ताकि हरियाणा का नाम स्वच्छता सर्वेक्षण की सूची में सबसे ऊपर आए। इसके लिए सरकार के साथ साथ आम जनता को भी अपनी भागीदारी निभानी होगी और सफाई में प्रशासन का सहयोग करना होगा।
इस दौरान उन्होंने वीरेंद्र, प्रमोद कुमार, विजय , मास्टर पवन, फुले राम, कर्मवीर सिंह सहित अन्य लोग भी बात की तो सभी ने कहा कि सफाई का कार्य व उठान कार्य ठीक हो रहा है आज बारिश के कारण ही नहीं उठ सका।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top