गंदगी हटी तो कालोनीवासियों को समझ मे आया स्वच्छता का महत्त्व ,12 सदस्यीय टीम संभालेगी स्वच्छता की कमान , स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र की अध्यक्षता में हुई टीम की बैठक।

Spread the love

गंदगी हटी तो कालोनीवासियों को समझ मे आया स्वच्छता का महत्त्व ,12 सदस्यीय टीम संभालेगी स्वच्छता की कमान
, स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र की अध्यक्षता में हुई टीम की बैठक।
करनाल 2 सितम्बर(पी एस सग्गू)
करनाल के चांद सराय, ढेहा बस्ती और डकोत कालोनी में पिछले चार दिन से चलाए जा रहे सघन स्वच्छता अभियान का असर अब नजर आ रहा है। गंदगी हटते ही कालोनीवासियों को स्वच्छता का महत्त्व समझ मे आने लगा है। उन्हें यह भी समझ में आ गया है कि इसी गंदगी के कारण वे स्वयं और उनके बच्चे बीमारी का शिकार हो रहे है। वीरवार को पांचवें दिन कालोनीवासियों ने अभियान का नेतृत्व कर रहे स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन और नगर निगम के डीएमसी धीरज कुमार को आश्वाशन दिया कि भविष्य में वे न तो अपने आस पास कचरा फेंकेगे और न ही किसी और को फैंकने देंगे।
सुभाष चन्द्र की अध्यक्षता में हुई कालोनीवासियों की बैठक में 12 सदस्यीय कमेटी बनाने पर सहमति हुई जो कालोनी में स्वच्छता के पैमाने का ध्यान रखेगी और समस्या होने पर नगर निगम को सूचित करेगी। इस कमेटी में भूपेंद्र, विकास तंवर, राजेंद्र सिरसी, सुंदर लाल, लाजपतराय, सुभाष मित्तल, गोपी घारू, किशोर, ओमप्रकाश आदि शामिल है।
इससे पूर्व सफाई अभियान चलाते हुए स्वच्छ भारत मिशन व नगर निगम कर्मचारियों ने पूरी तन्मयता से कालोनी की गलियों नालियों और खाली प्लाटों की गहराई से सफाई की। सुबह सवेरे ही टीम के सभी लोग दस्ताने व मास्क पहन कर सफाई के कार्य मे जुट गए और यहां वहां फैला सूखा कचरा उठा कर निगम की गाडिय़ों में भरना शुरू कर दिया। गीले कचरे और भारी मलबे को उठाने के लिए जेसीबी को लगाया गया जिसने चंद मिनटों में ही गली को कचरे से पूरी तरह मुक्त कर दिया। गंदगी के कारण नारकीय जीवन जी रहे कालोनी के लोगों ने यह सब देखकर राहत की सांस ली और इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन की टीम का धन्यवाद किया।
स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन ने स्थानीय निवासियों को स्वच्छता का महत्त्व बताते हुए कहा कि सफाई रखने से किसी और का नही बल्कि उन्ही का फायदा है। जो लोग कचरा खुले में फैंकते है वह समाज के दुश्मन है। इस कचरे से बीमारी पनपती है जो अंत मे उन्ही को बीमार करती है।
नगर निगम के डीएमसी धीरज कुमार ने सभी मकान मालिकों और दुकानदारों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने घरों में दो डस्टबिन रखें, एक सूखे कचरे के लिए और दूसरा गीले कचरे के लिए। जब भी निगम की गाड़ी आये तो उसमें यह कचरा अलग अलग करके डालें। उन्होंने कालोनी के लोगों से पानी की बर्बादी न करने और बिना काम के नल को बंद करने की बात भी कही।
इस मौके पर स्टेट टास्क फोर्स के सदस्य पवन शर्मा, सफाई निरीक्षक संदीप कुमार, राजेन्द्र सिरसी, करण सिंह चोपड़ा, विकास शर्मा, सुभाष त्रेहन, नाहर सिंह कटारिया, सतीश कश्यप, रविन्द्र कश्यप, परवीन कुमार, लाजपत राय, सुभाष मित्तल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top