Spread the love
कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए जमा करवाएँ दस्तावेज।
करनाल 13 सितम्बर( पी एस सग्गू)
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डा. आदित्य प्रताप डबास ने बताया कि फसल अवशेष प्रबंधन के प्रोत्साहन हेतु कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा द्वारा वर्ष 2022-23 के दौरान फसल अवशेष प्रबंधन योजना के अंतर्गत पर अनुदान देने के लिए विभागीय पोर्टल पर दिनांक 31 अगस्त 2022 तक आवेदन स्वीकार किये गए थे।
उप कृषि निदेशक ने बताया कि मुख्यालय द्वारा जिला करनाल में कुल 1204 कृषि यंत्रों का लक्ष्य दिया गया था। योजना के दिशा-निर्देशानुसार रेड व येलो जोन के गांवो से जिन किसानों ने आवेदन किया था, उन किसानों को प्राथमिकता देते हुए जिला स्तरीय कार्यकारी कमेटी द्वारा रेड व येलो जोन के 796 कृषि यंत्रों के आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति के सभी आवेदन कर्ता किसानों के 21 आवेदनों को तथा ग्रीन जोन में लक्ष्य से कम प्राप्त हुए 234 कृषि यंत्रों के आवेदनों को भी स्वीकार कर लिया गया है।
सहायक कृषि अभियन्ता सुधीर कुमार ने बताया कि व्यक्तिगत श्रेणी के चयनित किसान सभी जरूरी कागजात जैसे कि ऑनलाइन आवेदन की रसीद, परिवार पहचान पत्र की प्रति, स्वयं घोषणा पत्र, ‘मेरी फसल मेरा ब्यौराÓ पर पंजीकरण की प्रति, ट्रैक्टर की वैध आर.सी., आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाते की कॉपी, जमीन की पटवारी रिपोर्ट व अनुसूचित जाति के प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी (केवल एससी वर्ग के किसानों के लिए) सहायक कृषि अभियन्ता कार्यालय में जमा करवा कर अपना अनुदान पात्रता प्रमाण पत्र प्राप्त कर लें।
उन्होंने यह भी बताया कि जिन कृषि यंत्रों में लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं उनमें से लाभार्थियों का चयन ऑनलाइन ड्रा के माध्यम से एनआईसी कार्यालय द्वारा 16 सितम्बर 2022 को दोपहर 12.00 बजे उप कृषि निदेशक करनाल के कार्यालय में किया जाएगा। दस्तावेजो में किसी प्रकार की कोई कमी अथवा गलत जानकारी पाए जाने पर संबंधित किसान अनुदान के पात्र नही होंगे। अधिक जानकारी के लिए किसान उप कृषि निदेशक कार्यालय, करनाल व सहायक कृषि अभियन्ता करनाल के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top