स्वच्छता ही समृद्धि का प्रतीक, साफ सफाई को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं : सुभाष चंद्र

Spread the love
स्वच्छता ही समृद्धि का प्रतीक, साफ सफाई को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाएं : सुभाष चंद्र
करनाल 23 फरवरी(पी एस सग्गू)

 शास्त्रों में कहा गया कि जहां साफ सफाई होती है, वहां पर भगवान का वास होता है। इसलिए सभी को स्वच्छता को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाना चाहिए। क्योंकि स्वच्छता ही समृद्धि का प्रतीक है। ये शब्द स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहे।
सुभाष चंद्र ने बताया कि सभी जन अपने घरों के अलावा आसपास क्षेत्र की भी सफाई रखे। महात्मा गांधी भी कहा करते थे कि स्वतंत्रता ओर स्वच्छता दोनों ही हमारे लिए अति महत्वपूर्ण हैं। स्वच्छता में ही विकास समाहित हैं। कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र नैशनल हाइवे स्थित एक ढ़ाबे के पास बिखरी पड़ी गंदगी को देखकर ढाबे के मैनेजर पर बिफर पड़े। उन्होंने मैनेजर को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि व्यापार के लिए आप लोग पर्यावरण को नुकसान पहुंचाकर बीमारियों को निमंत्रण दे रहो हो, इसे सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पर्यावरण को साफ सुथरा रखने के लिए गंभीरता से काम कर रहे है। सरकार ने सफाई को लेकर कई अभियान चलाए है। इसलिए आप लोग भी सरकार की मुहिम का हिस्सा बनिए ओर अपने आसपास क्षेत्र की सफाई का पूरा ध्यान रखे।
उन्होंने सभी से अपील कि स्वच्छता के प्रति गंभीरता से काम करे, अगर पर्यावरण साफ सुथरा होगा तो बीमारियां कम होगी। जब बीमारियां कम होगी तो जीवन में समृद्धि आएगी। इसलिए सभी मिलकर साफ सफाई के लिए गंभीरता से काम करें ओर देश-प्रदेश को आगे बढ़ाने की मुहिम का हिस्सा बने

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top