सरकार उच्च गुणवत्ता वाली जेनरिक दवाइयां सस्ते दामों में करवा रही उपलब्ध–योगेंद्र राणा*

Spread the love
सरकार उच्च गुणवत्ता वाली जेनरिक दवाइयां सस्ते दामों में करवा रही उपलब्ध–योगेंद्र राणा*
करनाल 7 मार्च ( पी एस सग्गू)
         जन औषधि दिवस के अवसर पर आज रेलवे रोड करनाल स्थित जिला भाजपा कार्यालय में जिलाध्यक्ष योगेंद्रे राणा की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन हुआ जिसमे मुख्य रूप से भाजपा जिला पदाधिकारियों के अतिरिक्त भाजपा स्वयं सेवक टोली के संयोजक एवं सहसंयोजक उपस्थित रहे।
        इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा ने जेनेरिक औषधियों के बारे से विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि पूरे भारत में हर साल आज यानी 7 मार्च को जन औषधि दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने के पीछे का कारण देशवासियों के लिए स्वास्थय सेवा को बढ़ावा देना है. साथ ही देश के लोगों को जेनरिक दवाओं के प्रति जागरूक करना है।
         उन्होंने बताया कि यह औषधियां सस्ती होने के साथ साथ पूरी तरह कारगर हैं।
इन दवाओं को न सिर्फ सस्‍ता किया गया है बल्कि लोगों तक इनकी पहुंच बनाने की भी पूरी कोशिश की गई है. आज पूरे देश में जन औषधि केंद्र के करीब 8600 स्‍टोर्स खुले हुए हैं. जहां पर महंगी दवाएं आपको आसानी से सस्ती कीमत पर मिल सकती है।
           योगेंद्र राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि योजना साल 2015 में पीएम ‪नरेन्द्र मोदी द्वारा घोषित एक खास योजना है. इस योजना में सरकार द्वारा उच्च गुणवत्ता वाली जेनरिक (Generic) दवाइयां बाजार के दामों से कम रुपये में उपलब्ध कराती है. इस योजना के लिए सरकार ने कई सारे ‘जन औषधि स्टोर’ बनाए हैं, जहां जेनरिक दवाइयां आसानी से उपलब्ध करवाई जाती हैं. इसमें देश के करीब हर जिले को शामिल किया गया है.
           जिलाध्यक्ष ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि जन औषधि के जन जन तक प्रचार के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया है जो कि एक हफ्ता चलेगा  है इस दौरान हर वर्ग के लोगों को इन दवा और इनके दुकानों के बारे में जानकारी दी जाती है. साथ ही इसकी जागरुकता को बढ़ाने का भी काम किया जाता है।
       बैठक में स्वयं सेवक टोली के जिला संयोजक जिला उपाध्यक्ष प्रवीण लाठर एवं जन औषधि कार्यक्रम के स्टेट नोडल अधिकारी ओमप्रकाश वर्मा ने भी इस विषय पर विचार सांझा किए।
           बैठक मे जिलाध्यक्ष योगेंद्र राणा के अतिरिक्त उपाध्यक्ष प्रवीण लाठर, जिला महामंत्री राजबीर शर्मा, सुनील गोयल, जिला मीडिया प्रमुख डा अशोक कुमार, मनमीत बावा,भारत भूषण कपूर,रजनी शर्मा,रघुमल भट्ट, निर्मल बहल, बब्बू मंजूरा एवं अन्य कई वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top