संगीत प्रेमियों के दिलों को छू जाएंगे 23 जुलाई को रफी नाइट के गीत- एसपी चौहान सांस्कृतिक विरासत को बचाने के लिए रफी नाइट जैसे कार्यक्रमों की खास जरूरत

Spread the love

संगीत प्रेमियों के दिलों को छू जाएंगे 23 जुलाई को रफी नाइट के गीत- एसपी चौहान

सांस्कृतिक विरासत को बचाने के लिए रफी नाइट जैसे कार्यक्रमों की खास जरूरत

करनाल 21 जुलाई ( पी एस सग्गू)

हम जब अच्छा संगीत सुनते हैं तो कई तरह की बीमारियों से हमारा पिंड छूट जाता है। आज लोग डिप्रेशन व कई अन्य गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, मेरा मानना है कि संगीत हर बीमारी में मन को राहत देता है, सुकून देता है और आज के भागमदौड़ और गला काट प्रतियोगिता के युग में संगीत से बड़ी औषधि नहीं है। क्योंकि आज हर कोई सुकून की तलाश में है और सुकून मधुर गीत संगीत में छिपा है।  ये कहना है नवचेतना मंच के संयोजक व एसपी चौहान द स्ट्रगलिंग मैन फिल्म के असल नायक एसपी चौहान का । रविवार 23 जुलाई शाम 5 बजे करनाल के मंगल सेन आडिटोरियम में वायस ऑफ इंडिया व नवचेतना मंच की ओर से पदम विभूषण संगीत सम्राट पंडित जसराज की याद में होने वाले रफी नाइट कार्यक्रम को लेकर विशेष बातचीत में उन्होंने अपने दिल की बात साझा करते हुए कहा कि इस बार का रफी नाइट कार्यक्रम कई मायनों में खास होगा, गायकों के गीत दिल को छू जाएंगे।

उन्होंने कहा कि 23 जुलाई 2023 दिन रविवार शाम पांच बजे होने जा रहा इस बार का रफी नाइट का कार्यक्रम इसलिए भी खास है क्योंकि इसमे गीत संगीत और आवाज के जादूगर पदमश्री मोहम्मद रफ़ी साहब के सुपुत्र  शाहिद रफी व फिल्मों में सैंकडों गीत गाने वाली प्लेकबेक् सिंगर उषा तिमोथी सहित कई गीत संगीत से जुड़ी हस्तियां आएंगी। लगातार 22 से हो रहे रफी नाइट कार्यक्रम का उद्देश्य सांस्कृतिक विचारधारा को आगे बढ़ाना है, इस कार्यक्रम के माध्यम से करनाल, कुरुक्षेत्र, पानीपत व आसपास के कलाकारों को सशक्त मंच दिया जाता है, ये काम प्रोफेसर कृष्ण अरोड़ा बरसों से बखूबी निभा रहे हैं और इसके लिए वे और उनके साथी महेश शर्मा, अशोक महेंद्रू व पूरी टीम बधाई की पात्र है। नवचेतना मंच व वाइस ऑफ इंडिया की बरसों पुरानी एसोसिएशन है। श्री चौहान ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम जैसा सोचते हैं, वैसा हो जाते हैं, इसलिए पुराना संगीत, पुराने गीत दिल को छूते हैं, दिल के खासे करीब हैं और ऐसी एक संगीतमयी रात के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद, स्वामी दयानंद, गुरुनानक देव जी, कबीर साहेब, गुरु गोबिंद सिंह जी जैसे महान संतों एवं नेता जी सुभाष चंद्र बोस, बाबा साहब अंबेडकर जी, शिरोमणि शहीदे आजम भगत सिंह , चंद्रशेखर आजाद, पंडित दीनदयाल जी सरीखे देशभक्तों को हम समय समय पर याद करते हैं ताकि हमारी सांस्कृतिक विरासत बची रहे। असल में पुराने गीतों में भक्ति भी है, संगीत भी और मूल्य भी इसलिए ये सब नई पीढ़ी को समझाना है और इस कार्यक्रम में हमने सभी को आमंत्रित किया है। रफी नाइट कार्यक्रम में मीडिया कोर्डिनेटर की भूमिका सीनियर पत्रकार व लेखक संदीप साहिल अदा करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि सांसद संजय भाटिया व विशिष्ठ अतिथि के रूप में घरौंडा विधायक हरविंद्र कल्याण आएंगे।नि:शुल्क एंट्री रखी गई है और संस्था के लोकल सदस्य अपने स्तर पर एंट्री कार्ड देखकर एंट्री कराएंगे। रफी नाइट के इस कार्यक्रम में कई जाने माने गायक, संगीतकार, साहित्य ,कला प्रेमी सहित बुद्धिजीवी मौजूद रहेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top