युवा नशे की गिरफ्त से बाहर निकलकर देश के भविष्य का करें निर्माण- एसपी चौहान

Spread the love

युवा नशे की गिरफ्त से बाहर निकलकर देश के भविष्य का करें निर्माण- एसपी चौहान

ब्रह्राकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय व सामाजिक न्याय व, अधिकारिता विभाग की ओर से सेक्टर नौ आश्रम से नशा मुक्त भारत अभियान की शानदार शुरूआत

करनाल 09 अप्रैल ( पी एस सग्गू)

भारत के युवा नशे की गिरफ्त से मुक्त हों, वे ना केवल खुशहाल जीवन जीएं बल्कि दूसरों के जीवन में भी खुशियां लाएं, ऐसे संकल्प के साथ रविवार को सेक्टर नौ स्थित ब्रह्माकुमारी आश्रम में बहन बीके निर्मल व बहन बीके उर्मिल के नेतृत्व में नशा मुक्त भारत अभियान की शानदार शुरूआत की गई। भारत  सरकार के  सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग व ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय मेडिकल विंग राजयोग एजुकेशन-रिसर्च फाउंडेशन की ओर से नशा मुक्त भारत अभियान में सभी ने नशे से मुक्ति का संकल्प लिया। सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के पूर्व चेयरमैन व नवचेतना मंच के संयोजक एसपी चौहान ने आमजन को नशे  से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। नशे के कड़े विरोध में एसपी चौहान के जीवन पर बनीं फिल्म एसपी चौहान द स्ट्रगलिंग मैन का हवाला देते हुए वक्ताओं ने एसपी चौहान के बाल्यकाल सेअब तक के उनके नशे के विरुद्ध चलाए गए अभियानों से सीखने व समझने की बात कही गई। अभियान की शुरूआत के समय सैंकडों की संख्या की उपस्थिति इस बात को दर्शा रहीं थी कि लोग नशे की बीमारी को जड़ से उखाड़ने के लिए कृतसंकल्पित हैं। मेडिकल विंग की इंचार्ज रेनू भारद्वाज ने भी युवाओं को नशे की हानियों को मेडिकल तरीके से अवगत कराया।

नशा मुक्त भारत अभियान के तहत सेक्टर नौ स्थित ब्रह्माकुमारी आश्रम में सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के पूर्व चेयरमैन व नवचेतना मंच के संयोजक एसपी चौहान ने कहा कि आज की परिस्थिति में जो युवा राह भटककर नशे की गिरफ्त में जा रहे हैं, आज उन्हें संभालने की सख्त जरूरत है, युवाओं को संभालने का दायित्व समाज का तो है ही, लेकिन खुद युवाओं को इसके लिए सचेत होना होगा। नशे ने कई घरों को बरबाद कर दिया है, ये बरबादी ओर ना हो, हमारे देश के विद्यार्थी व नौजवान जागरूक हों। होनहार युवा देश व समाज के लिए अग्रणीय भूमिका निभाएं। नशे की छोटी सी भूल इंसान के पूरे जीवन को विष के समान बना देती है, इसलिए इस संदर्भ में सतर्क रहने की सख्त जरूरत है।  श्री चौहान ने बीके निर्मल बहन व बीके उर्मिल बहन, डा. रेनू भारद्वाज की तारीफ करते हुए इस अभियान को घर- घर पहुंचाने की अपील की, भारत सरकार के सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग व ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से शुरू किया गया इस अभियान से देश के युवा लाभ उठाएं। मौके पर बीके निर्मल बहन ने कहा कि नशा हर किसी की आत्मा और मन में कलुषित भाव पैदा करता है, सोचने समझने की क्षमता को खत्म कर देता है, सत्यता के मार्ग को असत्य में बदल देता है इसलिए इस जहर से बचना चाहिए। मौके पर बीके उर्मिल बहन ने नशा मुक्त भारत अभियान को जन जन का हिस्सा बनाने की बात कही। उन्होंने सभी से अपील की कि वे नशे जैसी बीमारी को जड़ से उखाड़ने के लिए इस पुनीत पावन नशा मुक्त भारत अभियान का हिस्सा बनें। बता दें कि नशा मुक्त अभियान के लिए नवचेतना मंच के संयोजक एसपी चौहान ने ता-उम्र संघर्ष किया और बाल्यकाल में हजारों लोगों की शराब छुड़वाई, जिस पर एसपी चौहान द स्ट्रगलिंग मैन फिल्म बनीं, जो कि बॉयोग्राफर संदीप साहिल की बॉयोग्राफी संघर्ष को सलाम पर आधारित थीं, जिसे अब तक विभिन्न चैनलों के माध्यम से करोडों लोग देख चुके हैं। मेडिकल विंग की इंचार्ज डा.  रेनू भारद्वाज ने सभी से नशे के विरोध में चलाए गए अभियान को समय की मांग बताया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top