मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो काफ्रैंसिंग के जरिए हीना बैंक्वेट हॉल में 100 ऑक्सीजन बैड का कोविड हैल्थ केयर सैंटर, करनाल रिसोर्स लोकेटर वैब पोर्टल, कोविड प्रूफ योजना तथा असंध उपमंडल में 30 बैड के कोविड अस्पताल की शुरूआत : डीसी निशांत कुमार यादव।

Spread the love

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो काफ्रैंसिंग के जरिए हीना बैंक्वेट हॉल में 100 ऑक्सीजन बैड का कोविड हैल्थ केयर सैंटर, करनाल रिसोर्स लोकेटर वैब पोर्टल, कोविड प्रूफ योजना तथा असंध उपमंडल में 30 बैड के कोविड अस्पताल की शुरूआत : डीसी निशांत कुमार यादव।
कोविड महामारी से बचाव के लिए हरियाणा सरकार ने जिलावासियों को दी बहुत बड़ी सौगात।
करनाल 10 मई ( पी एस सग्गू)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 10 मई सोमवार को वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए करनाल जिले में कई नई परियोजनाओं की शुरुआत की गई, इनमें हीना बैंक्वेट हॉल में 100 ऑक्सीजन बैड का कोविड हैल्थ केयर सैंटर, करनाल रिसोर्स लोकेटर वेब पोर्टल, भविष्य के लिए कोविड प्रूफ योजना और असंध उपमंडल में 30 बैड का कोविड अस्पताल शामिल है। यह परियोजनाएं कोविड महामारी से बचाव के लिए हरियाणा सरकार की जिलावासियों के लिए एक बहुत बड़ी सौगात है।
यह जानकारी उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने दी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड पॉजिटिव मामलों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए कोविड रोगियों के लिए 100 बैड का सभी मेडिकल सुविधाएं जैसे ऑक्सीजन कन्सनट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर इत्यादि से युक्त कोविड हैल्थ केयर सैंटर हीना बैंक्वेट हॉल में शुरू किया गया है। इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 को हराने के लिए एक और सकारात्मक पहल की गई है जिसमें कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के 200 प्रशिक्षित अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों की एक टीम द्वारा होम आईसालेटिड रोगियों की नियमित मॉनिटरिंग करेंगे। ये छात्र वरिष्ठ सलाहकार और पीजीआईएमएस रोहतक के महत्वपूर्ण देखभाल संकाय द्वारा समर्थित होंगे। मेडिकल छात्रों द्वारा मरीजों की दिन में 3 बार मॉनिटरिंग की जाएगी और उन्हें टेली-परामर्श के आधार पर हल्के, गंभीर और गंभीर रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। यदि घर पर आईसोलेटिड रोगी के स्वास्थ्य में कोई गिरावट होती है, तो उसे उक्त कोविड हैल्थ केयर सैंटर में स्थानांतरित किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा करनाल रिसोर्स लोकेटर नाम से एक वेब-आधारित पोर्टल / ऐप लॉन्च किया गया, जिसमें एम्बुलेंस, अस्पताल, फार्मेसियों, टीकाकरण, प्लाज्मा दान आदि जैसे महत्वपूर्ण संसाधनों की जानकारी वास्तविक समय के आधार पर प्रदान की जाएगी। इससे लोगों को एक स्थान पर सत्यापित जानकारी प्राप्त करने और बिना समय बर्बाद किए सेवा प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
उपायुक्त ने यह भी बताया कि जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री के साथ वीसी में भविष्य में कोविड से बचने के लिए एक कोविड प्रूफ योजना भी प्रस्तुत की। इस योजना में कोविड मामलों की बढ़ती संख्या को रोकने और अधिक संख्या में रोगियों को स्वास्थ्य सुविधाओं की मजबूती प्रदान करने की रणनीति शामिल है। इसमें अस्पतालों में ऑक्सीजन बैड बढ़ाना, ऑक्सीजन उत्पादन में वृद्धि, परिवहन और भंडारण की सुविधा और होम आईसालेटिड मरीजों के लिए एक उच्च मानक पर्यवेक्षित होम केयर सिस्टम बनाना शामिल है।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने ग्रामीण और दूर दराज के क्षेत्रों में भी कोविड के रोगियों की बढ़ती संख्या को नियंत्रित करने के लिए, उपमंडल असंध में एक 30 बैड का कोविड अस्पताल की शुरूआत की है। यह कोविड अस्पताल आपात स्थिति में असंध सब डिवीजन में स्थापित कोविड अस्पताल उन मरीजों के लिए जीवन रक्षक का काम करेगा जो गंभीर स्थिति में है और उसे तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि कोविड के केस काफी तेजी से ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहे हैं, अत: जिला प्रशासन की ग्रामीण सीएचसी में 20 ऑक्सीजन बैड वाला अस्पताल शुरू करने की भी योजना है।
बॉक्स: वीसी में यह रहे उपस्थित।
इस मौके पर करनाल के सांसद संजय भाटिया, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, नगरनिगम के आयुक्त विक्रम, एसीयूटी प्रदीप सिंह, एसडीएम घरौंडा डा. पूजा भारती, एसडीएम इंद्री सुमित सिहाग, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव कुमार, सीटीएम अभय सिंह जांगड़ा, केसीजीएमसी के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा, सीएमओ डा. योगेश शर्मा उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top