मुख्यमंत्री ने जिला में करीब 1 करोड 33 लाख रूपये की लागत की परियोजनाओं का विडियो कॉंन्फ्रसिंग के जरिए लोकार्पण किया

Spread the love

मुख्यमंत्री ने जिला में करीब 1 करोड 33 लाख रूपये की लागत की परियोजनाओं का विडियो कॉंन्फ्रसिंग के जरिए लोकार्पण किया

करनाल 26 मई(पी एस सग्गू)
कोरोना महामारी से बचाव की दिशा में संसाधन जुटाने को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को करनाल जिला के लोगों को करीब 1 करोड 33 लाख रूपये की लागत की परियोजनाओं का विडियो कॉंन्फ्रसिंग के जरिए रिमोट कंट्रोल से लोकार्पण किया। पीजीआई चण्डीगढ़ व गुरूग्राम के बाद अब इक्मों यानी कृत्रिम फैफ डे की मशीन कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कॉलेज में उपलब्ध हो गई है। इस मशीन को खरीदने के लिए मुख्यमंत्री ने अपने ऐच्छिक कोष से 50 लाख रूपये की राशि प्रशासन को दी। इसके अलावा जिला स्तरीय शांति कमेटी की ओर से 40 लाख रूपये की राशि से बनाए गए कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कॉलेज में 10 मीट्रिक टन क्षमता का ऑक्सीजन भण्डारण टैंक तथा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 43 लाख रूपये की लागत की नगर निगम को एक जेंटिगं-कम-सक्श्न मशीन उपलब्ध करवाया जाना शामिल है, जोकि जोकि जनता को एक बडी सौगात दी है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने ऐसे हालात पैदा कर दिए कि प्रदेश की जनता से विडियो कॉंन्फ्रेसिंग के जरिए बात करनी पड़ रही है यह कभी सोचा भी नही था। वे तो चाहते है कि लोगों के बीच मे जाकर उनकें सुख दुख में जाकर शामिल हों और विकास कार्यो का लोकार्पण करें। उन्होनें क हा कि समाज सेवा के कार्य के लिए संस्थाएं आगे आकर लोगों के लिए खाने पीने की वस्तुएं तथा स्वास्थ्य सेवांओं की जरूरतें पूरी कर रही है, ऐसा करने से लोगों को आत्म संतोष मिलता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार के अतिरिक्त जिला प्रशासन तथा सामाजिक व धार्मिक संगठनों के संयुक्त प्रयास से कोरोना संक्रमित मरीजों तक बेहतरीन सेवाएं दी जा रही है। जिसके परिणाम स्वरूप कोरोना मरीजो की संख्या में काफी कमी आई है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि कोरोना चेन को तोडने के लिए लॉकडाऊन हिदायतों की पालना सुनिश्चत हो, मास्क व सैनेटाईजर का इस्तेमाल करें तथा दो गज की दूरी बनाए रखें। भीड-भाड वाले स्थान से बचें। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना महामारी से उत्पन संकट की इस घडी में तन-मन-धन से लोगों की सेवा करें।
वीसी में उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने मुख्यमंत्री के समक्ष उक्त तीनों परियोजनाओं की विस्तार से जानकारी दी और कहा कि इससे करनाल जिला में स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ौतरी हुई है और लोगों को बेहतर सुविधाए मिलेगी। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन का भंडारण 20 एमटी हो गया है इससे अब तीन दिन का स्टॉक कल्पना चावला मैडिकल कॉलेज के पास हो गया है। ऑक्सीजन को लेकर मरीजों को कोई दिक्कत नही आएगी। वहीं ईक्मो मशीन से गंभीर मरीजों की जान बचाई जा सकेगी।
बाक्स:- कोरोना में अनाथ हुए बच्चों के पालन पोषण व शिक्षा का खर्च उठाएगी सरकार:- मुख्यमंत्री मनोहर लाल।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण जिन बच्चों के माता-पिता का अचानक निधन हो गया है उन बच्चों के पालन पोषण व पढ़ाई का खर्च सरकार द्वारा किया जाएगा। दिव्ंागत मनोज गौतम के बच्चों की पढ़ाई के खर्च को लेकर भी सरकार विचार करेगी, सरकार की पीडित परिवार के साथ संवेदना है।
बाक्स:- 31 मई के बाद लॉकडाऊन के दौरान बाजारों के समय में किया जाएगा बदलाव : मुख्यमंत्री मनोहर लाल
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यपारी वर्ग के प्रतिनिधि की मांग को स्वीकार करते हुए कहा कि 31 मई के बाद लॉकडाऊन के दौरान बाजारों के समय में बदलाव लाने का प्रयास करें ताकि हर रोज रोजी रोटी कमाने वाले छोटे दुकानदारों को राहत दी जा सके।
बाक्स:-एनजीओ के सुझाव पर सरकार जल्द लेगी फैसला:-मुख्यमंत्री मनोहर लाल
वीसी में सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने करनाल की जनता को दी गई सौगात के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया और कहा कि एनजीओ का सरकार को भरपूर साथ मिलता रहेगा ताकि कोरोना महामारी को हराया जा सकें। इनमें मुख्य: प्रमोद कुमार गुप्ता, कपिल अत्रेजा, प्रीतपाल पन्नू, डा0 रंजना शर्मा, रमेश मिढ़ा, रमेश तलवार, जेआर कालडा, हरमीत सिंह हैप्पी ने व्यापार मंडल व सामाजिक संगठनों की ओर से सुझाव दिए। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सुझाव पर चर्चा करके मंत्रीमंडल के सहयोग से इन मांगों को पूरा किया जाएगा।
बाक्स:- ये रहे उपस्थित।
वीसी में सांसद संजय भाटिया, डीसी निशंात कुमार यादव, एसपी गंगा राम पुनिया, नगर निगम आयुक्त विक्रम सिंह, मेयर रेनू बाला गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कॉलेज के निदेशक डा0 जगदीश दुरेजा, सीएमओ योगेश शर्मा, डीओई महिपाल सिकरी सहित सामाजिक संगठनों की प्रतिनिधि उपस्थित थे।
बाक्स:- संजीवनी परियोजना की शुरूआत से मैडिकल सर्विस की दिशा में एक नया अध्याय जुडा, देश के लिए अनुकरणीय:-सांसद संजय भाटिया
सांसद संजय भाटिया ने कृत्रिम फे फडे की मशीन, आक्सीजन टेंक तथा जेंटिगं-कम-सक्श्न मशीन का लोकापर्ण करके जिला की जनता को बहुत बडी सौगात दी है इतना ही नही पिछले दिनों संजीवनी परियोजना की शुरूवात से मैडिकल सर्विस की दिशा में एक नया अध्याय जुडा है जिसका पूरा देश अनुसरण करेगा। उन्होनेंं कहा कि करनाल दानवीर कर्ण की नगरी है, यहंा के लोग हर समय समाज सेवा के कार्य में बढ़-चढक़र सहयोग करते रहते है। उपायुक्त निशांत कुमार यादव अपने प्रशासनिक जिम्मेदारी के साथ-साथ एनजीओं के तौर पर जिला के लोगों की सेवा की है जोकि एक सराहनीय कार्य है।
बाक्स:-कोरोना महामारी ने आम लोगों के जीवन में किया बड़ा बदलाव:- मेयर रेनू बाला गुप्ता
वीसी में मेयर रेनू बाला गुप्ता ने कहा कि कोरोना एक ऐसा वायरस है जिसे जिंदगी में पहली बार देखा है। कोरोना महामारी ने आम जनता के जीवन को प्रभावित किया है, इससे कुछ नया सीखने को मिला तथा कुछ खोया भी है यानि लोगों के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस प्रकार की महामारी का सामना ना करना पडे इसकों लेकर सरकार द्वारा उचित कदम उठाए जा रहे है। उन्होंने कहा कि सांसद संजय भाटिया के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन व सामाजिक संगठन मिलकर कोरोना पीडितों की मदद कर रहे है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top