मनोहर लाल ही हैं गरीबों के सच्चे हितैषी : सुभाष चन्द्र विश्व की सबसे बड़ी मेडिकल पॉलिसी आयुष्मान लागू कर दी स्वास्थ्य सुरक्षा

Spread the love

मनोहर लाल ही हैं गरीबों के सच्चे हितैषी : सुभाष चन्द्र
विश्व की सबसे बड़ी मेडिकल पॉलिसी आयुष्मान लागू कर दी स्वास्थ्य सुरक्षा
करनाल 5 जनवरी (पी एस सग्गू)

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल एक संत की तरह कार्य कर रहे हैं। अपनी दूरदर्शी नीतियों से उन्होंने हरियाणा की राजनीति की दशा और दिशा दोनों बदली हैं। वीरवार को जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत व चिरायु हरियाणा कार्ड योजना देकर गरीब व जरूरतमंद परिवारों को जो लाभ दिया है उसकी पूरे देश में चर्चा हो रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दूरदर्शिता एवं संकल्प से प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। इस योजना का उद्देश्य 1 लाख 80 हजार रुपये की वार्षिक आय से कम वाले परिवारों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करना है।
उन्होंने कहा कि जिस परिवार की वार्षिक आय 1लाख 80 हजार या उससे कम है वे सभी परिवार इन दोनों योजनाओं के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज निशुल्क करा सकते हैं। सुभाष चन्द्र ने प्रदेश के ऐसे सभी परिवारों से अपील करते हुए कहा कि वे जल्द से अटल सेवा केन्द्र में जाकर इन दोनों योजनाओं के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।
उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार राज्य के नागरिकों को सुविधा देने के लिए समय-समय पर नई-नई सरकारी योजनाएं लेकर आई हैं। इन सरकारी योजनाओं में महिलाओं, बच्चों, किसानों और वृद्धों को लाभ और सुविधा देने के लिए योजनाओं को शुरू किया गया है। मिशन के वाईस चेयरमैन ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 8 सालों में कई क्षेत्रों में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की, जिससे राज्य के लोगों को फायदा मिल रहा है।
गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों की आर्थिक उन्नति में अब गरीबी या अन्य किसी प्रकार की बेडिय़ां आड़े नहीं आएगी।
हरियाणा सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिए अपनी महत्वाकांक्षी निरोगी हरियाणा योजना के तहत 2023 में राज्य में लगभग 1.25 करोड़ लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। इसके अलावा, भविष्य में, प्रत्येक नागरिक की स्वास्थ्य जांच हर दो साल में की जाएगी और आगे की जांच और हर चिकित्सा मुद्दे के शीघ्र निदान के लिए रिकॉर्ड रखा जाएगा।
उन्होंने कहा कि किसी भी स्वास्थ्य संबंधी बीमारी का समय पर निदान सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक नागरिक का साल में एक बार स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना चाहिए और व्यक्ति को समय पर इलाज भी मिल सकता है, देश में यह योजना अपने आप में अनूठी है। जिला के स्वास्थ्य अधिकारी जो इन दोनों योजनाओं के नोडल अधिकारी हैं उनसे भी सम्पर्क कर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top