मनोहर ज्योति योजना का लाभ उठायें हरियाणा वासी–डा अशोक

Spread the love

मनोहर ज्योति योजना का लाभ उठायें हरियाणा वासी–डा अशोक
करनाल 24 अगस्त(पी एस सग्गू)
मनोहर ज्योति योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत सोलर लाइट लोगो के छत पर इनस्टॉल की जाएगी जिससे कि सूरज की किरणों के प्रभाव से बिजली के साधन चल सके।

भाजपा जिला मीडिया प्रमुख डा अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि यह योजना सिर्फ हरियाणा के आवेदकों पर ही लागू होगी। इस योजना में आवेदक को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा।
इस योजना का उद्देश्य सोलर लाइट सिस्टम मतलब कि अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना है।इस योजना के तहत सोलर लाइट सिस्टम लगाने वाले लोगों के लिए ₹17125 रूपए की राशि सब्सिडी के तौर पर दी जायेगी।

इस योजना के अंतर्गत सोलर लाइट सिस्टम घरों में लगाये जायेंगे। इसकी मदद से सारे बिजली से चलने वाले उपकरण इस्तेमाल किये जा सकेंगे। सोलर लाइट से बिजली का खर्च बचेगा और काम भी आसान हो जायेगा। साथ ही साथ अच्छा खासा मुनाफा भी होगा

डा अशोक ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि यह सिस्टम लिथियम की बैटरी से चलता है जो कि लंबे समय तक चलती है। और इसमें आपको ज़्यादा खर्च भी नही उठाना पड़ता। यह सोलर लाइट सिस्टम घरों की छतों पर लगाये जातें है।

सोलर लाइट सिस्टम के ज़रिये 1 किलोवाट से लेकर 500 किलोवाट तक बिजली का उत्पाद किया जा सकता है। यह लंबे समय तक और बिना किसी रूकावट के बिजली प्राप्त करने में सहायक है। सोलर लाइट की मदद से अच्छी खासी बिजली इस्लतेमाल की जा सकती है। इसमें आप तीन एलईडी लाईट, एक पंखा और एक प्लग आसानी से चलाया जा सकता है।

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि सोलर लाइट सिस्टम को लगाने के लिए कुल ₹22500 रुपयों का खर्चा होता है। इसके लिए सरकार अब ₹15000 रुपयों की सराहनीय सब्सिडी प्रदान कर रही है। इसकी वजह से अब उपभोक्ता को ₹ 7500 ही अपनी जेब से देना होगा।

यह योजना सिर्फ हरियाणा के उपभोक्ता के लिए है। आवेदक को अपना स्थानीय प्रमाण पत्र देना होगा।इसके साथ साथ इस योजना का लाभ लेने के लिए बैंक पासबुक की जानकारी देनी होगी ताकि उपभोक्ता को सब्सिडी की राशि उसके खाते में स्थानांतरित की जा सके और खाते का आधार से लिंक होना अति आवश्यक है। ताकि इसकी सहायता से सरकार पुष्टि करती है कि लाभ की राशि लाभार्थी के खाते में जमा हो रही है या नही।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top