ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा 9 दिवसीय राजयोग मैडिटेशन शिविर “खुशियाँ आपके द्वार” का आयोजन

Spread the love
ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा 9 दिवसीय राजयोग मैडिटेशन शिविर
“खुशियाँ आपके द्वार” का आयोजन
करनाल 13 मई (पी एस सग्गू)
माउंट आबू से पधारे ब्रह्माकुमारीज़ के विख्यात मोटिवेशनल वक्ता प्रोफ. बीके ओंकार चंद भाई ने कहा कि आज अच्छे-अच्छे कामयाब लोग भी डिप्रेशन का शिकार होते जा रहे हैं और यह रोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। हम मन की साधना करें, मन हमारा दुश्मन नहीं है। मन खराब भी नहीं है और दुष्तर भी नहीं। यह हमारा मित्र है। मन को गार्डन बनाएं न कि जंगल। गार्डन लगाया जाता है जबकि जंगल अपने आप उग जाता है। इसलिए गार्डन लगाने के लिए कुछ तो परिश्रम करना पड़ेगा। अपने उपर कड़ी नजर रखनी होगी। संकल्प करें कि मैं कभी भी नैगेटिव नहीं सोचूंगा। स्वर्ग कोई उपर से नहीं आएगा हमें ही इस दुनिया को स्वर्ग बनाना होगा। हम अपने मन व घर को स्वर्ग बनाएंगे तो संसार खुद ही स्वर्ग बन जाएगा।
यह बात उन्होंने ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के सेक्टर-9 सेवाकेंद्र पर खुशियाँ आपके द्वार विषय पर आयोजित 9 दिवसीय राजयोग मैडिटेशन शिविर के उपलक्ष्य में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही।
इस शिविर में खुशियों से दोस्ती, अलविदा तनाव, संबंधों में मधुरता, अच्छी सोच से अच्छे दिन, भाग्य लिखने की कलम, आत्म ज्ञान व आत्मानुभूति,  परमात्म से मिलन व ईश्वरीय ज्ञान की प्राप्ति, राजयोग मेडिटेशन की सही विधि, परमात्म पहचान व शक्तियों का एहसास जैसे अनेक जीवनोपयोगी विषयों पर प्रकाश डाला जायेगा.
बी के ओंकार चंद ने आगे ये भी बताया कि देने में सुख है लेने में बोझ है। आज हम देवतराम से लेवतराम बन गए हैं। तनाव का कारण बोझ है। यदि लेने के बजाए हम देने लग जाएं तो सब सुखी बन जाएं। प्रभू ने सबको पेट भरने के लिए बहुत दिया है लेकिन पेटियों में रखने के लिए नहीं। पर आज के समाज की दुर्दशा यह है कि पेटियाँ भर जाएं पर पेट नहीं भरता। मन में सच्चाई-सफाई नहीं है तो कार्य में श्रेष्ठता कहां से आएगी।
  1. इस अवसर पर ब्रह्माकुमारीज़ सेवाकेंद्र की संचालिका बी के निर्मल बहनजी ने कहा कि यह शिविर हररोज 13 मई से 21 मई तक शाम 5.30 से 7.30 तक चलेगा जिसमें प्रतिदिन आध्यात्म और खुशनुमा जीवन के अनेक रोचक विषयों पर चर्चा होगी. इस शिविर के द्वारा लोगों को जीवन में आने वाली चुनौतियाँ का हँसते-हँसते सामना करने के लिए तैयार किया जायेगा. किसी भी परिस्थिति में शांत रहने और अच्छा व्यवहार करने की शक्ति इस शिविर के माध्यम से सबको मिलेगी. प्रतिदिन तनावमुक्त जीवन के अनेक महामंत्र और टिप्स दिए जायेंगे और साथ में म्यूजिकल एक्स्सरसाइज़ के द्वारा तन और मन को तंदरुस्त रखने का अभ्यास भी कराया जायेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top