प्रदेश की 1250 अनाधिकृत कॉलोनियों होंगी स्वीकृत, कॉलोनियों में बिजली, पानी, नालियों की होगी समुचित व्यवस्था लोगों को मिलेंगी मूलभूत सुविधाएं : मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

Spread the love

प्रदेश की 1250 अनाधिकृत कॉलोनियों होंगी स्वीकृत, कॉलोनियों में बिजली, पानी, नालियों की होगी समुचित व्यवस्था लोगों को मिलेंगी मूलभूत सुविधाएं : मुख्यमंत्री मनोहर लाल।
करनाल 4 फरवरी( पी एस सग्गू)

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आने वाले कुछ समय में प्रदेश की 1250 अनाधिकृत कॉलोनियों को स्वीकृती प्रदान की जाएगी, जिससे लोगों को इन कॉलोनियों में बिजली, पानी, नालियों की समुचित व्यवस्था सहित अन्य सभी मूलभूत सुविधाएं प्राप्त होंगी। इससे लोगों का जीवन ईज ऑफ लिविंग बनेगा।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने करनाल प्रवास के दौरान कहा कि वर्ष 2014 में उनकी सरकार बनने के बाद हरियाणा में विकास के लिए सैंकड़ों योजनाएं बनाकर क्रियान्वित की गई हैं। इन योजनाओं का अनुकरण दूसरे प्रदेशों की सरकारों तथा केन्द्र सरकार ने भी अनेक योजनाएं शुरू की हैं। इतना ही नहीं केन्द्र सरकार ने अपने हाल ही के बजट सत्र में भी हरियाणा द्वारा शुरू की गई अनेक योजनाओं का जिक्र किया है। प्रदेश में डिजिटलाईजेशन को बढ़ावा देना, ई-श्रम योजना, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना में किसानो को ऑनलाईन पेमेंट तथा उद्योगों का पंजीकरण शामिल हैं। इसके अतिरिक्त परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऐसे गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के साथ-साथ बैंकों से ऋण दिलवाकर रोजगार से जोड़ा गया है। सरकार की नीति है कि प्रदेश के विकास के साथ-साथ हर व्यक्ति का जीवन सुखी बने। युवाओं का कौशल विकास हो और स्वास्थ्य सुविधाओं के तहत आयुष्मान योजना में हर गरीब व्यक्ति को 5 लाख रुपये तक मुफ्त ईलाज की सुविधा दी जा रही है।
मुख्यमंत्री ने गुरूवार सायं करनाल शहर में आयोजित एक कार्यक्रम से साढ़े 42 करोड़ रूपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करने के बाद जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि करनाल शहर के विकास के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से 1524 करोड रूपये की 85 परियोजनाओं पर काम किया जाना है। इनमें 42 ऐसी परियोजनाएं हैं, जो अधिकांश पूरी हो चुकी हैं, शेष परियोजनाएं 31 मार्च तक पूरी हो जाएंगी। इसके अलावा 36 परियोजनाओं की डीपीआर तैयार हो चुकी है और 7 परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि इन सभी परियोजनाओं के पूरा होने से करनाल शहर का नक्शा बदलेगा, लोगों को सुविधाएं मिलेंगी और उनका जीवन स्तर ओर बेहतर होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गरीब लोगों के उत्थान के लिए अंत्योदय मेलों की शुरूआत की है। अब तक पूरे प्रदेश में 272 मेले लगाए जा चुके हैं, जिनसे 90 हजार परिवारों को विभिन्न विभागों की 55 स्कीमों का लाभ दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि करनाल की शहर की सुंदरता के लिए 8 अलग-अलग एंट्री यानि प्रवेश पर विशाल गेट बनाए जा रहे हैं। इनमें बलड़ी बाईपास पर श्रीमद् भगवद गीता द्वार के नाम से तथा नमस्ते चौंक पर महाराजा कर्ण के नाम से विशाल गेट गत वर्ष ही बनकर तैयार हो गए थे। शहर की मेरठ रोड पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से बनकर तीसरा गेट तैयार हो चुका है। इन्द्री रोड पर श्री आत्म मनोहर जैन मुनि को समर्पित घण्टाकर्ण द्वार व कुंजपुरा रोड पर ज्ञान एवं विद्यादायिनी माँ सरस्वती के नाम से गेट निर्माणाधीन हैं, शेष तीन गेटों पर जल्द ही काम शुरू होने वाला है। इनमें करनाल-कैथल रोड (चिडाव मोड) पर अध्यात्म गुरू श्री गुरू नानक देव जी के नाम से एक गेट बनेगा। इसी प्रकार शहर की मूनक रोड पर अंतरिक्ष विज्ञानिक और करनाल की बेटी कल्पना चावला के नाम से भव्य वेल्कम गेट बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त करनाल-काछवा रोड पर स्वामी विवेकानंद द्वार के नाम से बनाया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top