प्रदेश का वार्षिक बजट सर्वसमावेशी और सर्वग्राही – सुभाष चंद्र

Spread the love

प्रदेश का वार्षिक बजट सर्वसमावेशी और सर्वग्राही – सुभाष चंद्र

करनाल 12 मार्च्च( पी एस सग्गू)
स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल द्वारा पेश प्रदेश के आम बजट को शिक्षा , रोजगार के साथ लोकहित का बजट बताया। उन्होंने कहा कि बजट में जरूरी चीजों जैसे पर्यावरण , स्वच्छता , मेरा पानी मेरी विरासत और सामाजिक सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने बुढापा पेंशन वृध्दि , तकनीकी शिक्षा , रोजगार और कृषि के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए बजट में विशेष ध्यान देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।
बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सुभाष चन्द्र ने कहा कि ये बजट सर्वसमावेशी और सर्वग्राही है जिसमे सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है । तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास के लिए बजट में बढ़ी राशि के प्रावधान से प्रदेश में जहाँ शिक्षा का बुनियादी ढांचा मजबूत होगा वहीं भविष्य में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। हरियाणा सरकार ने कृषि के लिए 6 हज़ार 481करोड़ राशि रखकर बड़ा कदम उठाया गया है। शिक्षा बजट पिछले बजट के मुकाबले बहुत बढ़ा है। सहकारिता क्षेत्र को 1343.94 करोड़ दिए गए है जो पहले कभी नही हुआ। इसी प्रकार स्वास्थ्य क्षेत्र को 6533.75 करोड़ की राशि आबंटित की गई जो ऐतिहासिक निर्णय है।
बुजुर्गों के लिए वृद्ध सम्मान भत्ता 2500 रुपये करके मनोहर सरकार ने जता दिया है कि वह बुजुर्गो के प्रति कितनी संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण प्रदेश में आर्थिक मंदी का दौर था, इसके बावजूद मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने एक विकासशील और संतुलित बजट पेश किया है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, ढांचागत विकास व सामाजिक सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। इससे सामान्य जन को इस बजट का लाभ मिलेगा।
शिक्षा क्षेत्र में नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए जो प्रतिबद्धता हरियाणा सरकार ने दिखाई है इससे आने वाले समय मे शिक्षा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिलेंगे।
उन्होंने कहा कि यह बजट ग्रामीणों और किसानों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। ग्राम विकास और स्वास्थ्य के लिए निर्धारित बजट इस बात को स्पष्ट करता है कि सरकार ग्रामीणों और किसानों के विकास और आमदनी बढ़ाने के लिए कितनी सजग है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top