पर्यावरण समिति की मिटिंग में सर्माट सिटि में बने शौचालय, एवं सडक़ों पर बने ऊंचे मेन होलो तथा सफाई व्यवस्था के बारे किया गया मंथन -अरोड़ा

Spread the love

पर्यावरण समिति की मिटिंग में सर्माट सिटि में बने शौचालय, एवं सडक़ों पर बने ऊंचे मेन होलो तथा सफाई व्यवस्था के बारे किया गया मंथन -अरोड़ा
करनाल 28फरवरी( पी एस सग्गू)
आज पर्यावरण संरक्षण समिति (रजि.) करनाल की मासिक मीटिंग सेक्टर-13 आर्य समाज मन्दिर में सम्पन्न हुई। मीटिंग में मुख्य रूप से सर्माट सिटी में बने शौचालय, सर्माट सिटि में बने शौचालय, एवं सडक़ों पर बने ऊंचे मेन होलो तथा सफाई व्यवस्था के बारे किया गया मंथन। समिति द्वारा बनाई गई सब कमेटियां द्वारा शहर का सर्वे करने पर बहुत कमियां पाई गई और इन समस्याओं के बारे में मीटिंग में रिर्पोट प्रस्तुत की है।
श्री एस.डी. अरोड़ा, अध्यक्ष ने बताया कि सेक्टर-13 मार्कीट में शौचालय में बहुत गंदगी है। सेक्टर-13 में दलीप खुराना आर्किटक्ट के मकान से डॉ. श्यामल सैन पार्क तक, मकानों के सामने बनी स्र्टाम वाटर ड्रेन पर मेन होल बहुत ऊंचे हैं । पार्को से कुड़े का उठान नहीं हो रहा है। चीफ पैट्रन कंवल भसीन ने बताया कि पुरानी सुविधा वाली गली में अजाद मार्किट सडक़ पर बने तीन मेन होल बहुत ऊंचे हैं जिससे आने-जाने वालों को बहुत असुविधा होती है। महासचिव के.एल. नारंग ने बताया कि पार्क नम्बर 11 के पास मकान नं. 1946 के सामने सीवर का मेन होल सडक़ से एक फुट नीचे है, जिससे स्कूटर एवं मोटरसाईकिलों का गिरने का खतरा बना रहता है। श्री ओ.पी. सचदेवा पैट्रन ने बताया कि सेक्टर-6 के पार्क नम्बर 7 में जगह-जगह कुड़े के ढेर पड़े हैं जिसका उठान नहीं हो रहा। सेक्टर-6 की मेन मार्कीट में जानवरों का गोबर रखा रहता है और मेन होल टूटे पड़े हैं जिससे दुर्दशा बनी रहती है। श्रीमती संतोष अत्रेजा ने बताया कि अर्जुन गेट पर दुकानों के साथ एक नाला खुला है जिसमें गंदगी रहती है और आसपास बदबू फैली रहती है। अन्दर गलियों में सफाई वाले नालियों से कुड़ा निकाल कर जगह-जगह साइडों पर रख देते हैं जो कि फिर बिखर कर नालियों में चला जाता है। कुडे का साथ-साथ उठान नहीं हो रहा। सुभाष गेट पर और उसके अन्दर गलियो में भी नालियों की यही दशा रहती है और जगह-जगह कुडा पड़ा रहता है। एच.डी. कथुरिया ने बताया कि मुगल कैनाल पर देसवाल चक्की के पास शौचालय गंदा रहता है तथा दूसरी तरफ टुयुबैल के पास कुडे के ढेर लगे रहते हैं। श्री मती सरोज कथुरिया ने बताया कि शहर में नगरनिगम द्वारा महिलाओं की सुविधा के लिए शौचालय बनवाये गये थे लेकिन उनमें से ज्यादा तो बंद पड़े हैं और कुछ में गंदगी फैली हुई है। जिससे बाजार में महिलाएं उनका प्रयोग नहीं कर सकती और मुश्किल में रहती हैं। अमर दास दुआ ने बताया कि पंचवटी एनकलेव में जो सवीपर आते हैं वह कुडा इक_ा करके सडक़ पर छोड़ जाते हैं जिसका उठान साथ-साथ नहीं होता। इसी इनक्लेव में पार्क नं. 5 व 6 में सफाई ठीक नहीं हो रही है। और मकान नं. 1335 से 1339 तक सीवरेज बंद पड़ी है। अर्जुनगेट तथा सुभाष गेट के अन्दर की सडक़े जगह-जगह पर टुटी हुई हैं जिससे आने-जाने में दिक्कत होती है। पर्यावरण संरक्षण समिति नगरनिगम अधिकारियों से अनुरोध करती है कि उपरोक्त समस्याओं का जनहित में शीघ्र अति शीघ्र समाधान करवाया जाए ताकि जनता में रोष पैदा ना हो।
इस अवसर पर मिटिंग में श्री एस.डी. अरोड़ा अध्यक्ष, मुख्य पैट्रन कंवल भसीन, पैट्रन ओ.पी. सचदेवा, वरिष्ठ उपप्रधान राम रत्न अत्री, महासचिव के.एल. नारंग, समाजसेवी संतोष अत्रेजा, एल.डी. मदान, बाबु राम शर्मा, कृष्ण लाल मदान, श्रीमति पुष्पा सिन्हा, श्रीमती सुनीता कुमारी, श्रीमती शशी आर्या, श्रीमती सरोज कथूरिया, एच.डी. कथूरिया, पूर्ण बजाज, अमर दास दुआ, एन.आर. मित्तल, बी.डी. खुराना, तरसेम लाल गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top