पंजाबी बिरादरी भवन कंपलीट कराने के लिए सीएम से 50 लाख की मांग करेंगे – कृष्ण लाल तनेजा- फोटो बिरादरी को उम्मीद 2024 के चुनाव से पहले कंपलीट हो जाएगा पंजाबी बिरादरी भवन

Spread the love

पंजाबी बिरादरी भवन कंपलीट कराने के लिए सीएम से 50 लाख की मांग करेंगे – कृष्ण लाल तनेजा- फोटो

बिरादरी को उम्मीद 2024 के चुनाव से पहले कंपलीट हो जाएगा पंजाबी बिरादरी भवन

करनाल 16( पी एस सग्गू)

रजनीतिक रूप से पंजाबी बाहुल्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले कर्ण की भूमि करनाल को 10 बरस बाद भी पूर्ण रूप से पंजाबी बिरादरी भवन की सौगात नहीं मिल पाई है। सवाल ये है कि 2013 से बन रहा पंजाबी बिरादरी भवन सन 2024 से पहले तैयार हो पाएगा या नहीं । असमंजस इसलिए है क्योंकि पंजाबी बिरादरी भवन के पदाधिकारियों के बहुत जोर लगाने के बाद भी बिरादरी भवन कंपलीट नहीं हुआ है। कुल 17 कमरों में से एक कमरे को छोड़ दिया जाए तो बाकी 16 में कुछ  ना कमी जरूर है। छह से सात करोड़ खर्च हो चुके हैं, 50 लाख से अधिक की दरकार है, अब उस कमी को पूरा करने के लिए पंजाबी बिरादरी भवन के महासचिव कृष्ण लाल तनेजा, पूर्व उद्योग मंत्री शशिपाल मेहता, प्रधान राजेंद्र राजपाल, महेश भाटिया, हरमीत हैप्पी सभी मुख्यमंत्री से मिलकर सहयोग लेने की योजना बना रहे हैं। पंजाबी बिरादरी भवन की रीढ़ की हड्‌डी माने जाने वाले महासचिव कृष्ण लाल तनेजा की मानें तो मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने पहले भी बिरादरी भवन को 50 लाख का सहयोग किया है और अब 50 लाख रुपए की ओर मांग करेंगे ताकि ये कंपलीट हो सके। पूर्व की सरकार में मिली पंजाबी बिरादरी भवन की इस जगह पर अब तक 6 से 7 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं, लेकिन अभी इस पर ओर पैसों की दरकार है। पंजाबी बिरादरी भवन के पदाधिकारियों ने समाज में जोर तो बहुत लगाया लेकिन अब भी पैसों की कमी के कारण ये पंजाबी बिरादरी भवन पूर्णतया  कंपलीट नहीं हो पाया है, लेकिन एक बार फिर पंजाबी बिरादरी भवन के महासचिव व व्यापार मंडल के अध्यक्ष कृष्ण लाल तनेजा को उम्मीद है कि सन 2024 के चुनाव से पहले 17 कमरों वाले पंजाबी बिरादरी भवन की सौगात बिरादरी व अन्य समाज के लोगों को जरूर मिलेगी।

वर्तमान हालात ये हैं कि एक कमरा, एक एसी हाल और लिफ्ट तो पंजाबी बिरादरी भवन में चल रहा है, लेकिन अभी दिल्ली दूर है कि तर्ज पर इसमे बहुत काम होना बाकी है। सीएम से 50 लाख लेने के बाद भी बिरादरी को पहले की तरह समाज से सहयोग लेना पड़ सकता है। पंजाबी बिरादरी भवन के महासचिव कृष्ण लाल तनेजा मानते हैं कि 10 साल पहले शुरू हुआ पंजाबी बिरादरी भवन इसलिए कंपलीट नहीं हुआ क्योंकि ये बहुत बड़ा प्रोजेकट है, इस प्रोजेक्ट में बिरादरी के सभी पदाधिकारी मसलन प्रधान राजेंद्र राजपाल,  पूर्व उद्योग मंत्री शशिपाल मेहता, महेश भाटिया, हरमीत हैप्पी सहित कई समाज के लोगो ने मदद की है। पंजाबी बिरादरी भवन में कभी शटरिंग का काम देर तक चला तो कभी लेंटर में परेशानी आई लेकिन बिरादरी के मौजिज लोगों के सहयोग के कारण हमने हिम्मत नहीं हारी।

पंजाबी बिरादरी भवन के फ्रंट की डेकोरेशन से लेकर फर्श सहित कई छोटे मोटे काम आज भी बाकी हैं। पंजाबी बाहुल्य क्षेत्र में 10 साल तक पंजाबी बिरादरी भवन का पूर्ण ना होना आने वाले राजनीतिक दिनों में नेताओं के साथ साथ समाज पर भी सवाल छोड़ता है।  एक बार फिर पंजाबी बिरादरी भवन के पदाधिकारी इस बहुप्रतीक्षित बिरादरी भवन को कंपलीट करने की ओर साहसिक कदम बढ़ा रहे हैं। सीएम से 50 लाख से मिलने के बाद भी इसमें इन्हें समाज से ओर भी सहयोग लेना पड़ सकता है और इसके लिए एक बार फिर इन्हें कमर कसने और एकजुटता से समाज का सहयोग मांगना पड़ेगा, तभी जाकर ये 2024 के चुनाव तक कंपलीट हो सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top