पंचायत भवन में 20 बैड का कोविड हैल्थ केयर स्पोर्ट सेंटर चालू, हीना बैंक्वट में रहेगी 80 बैडों की व्यवस्थ-निगमायुक्त विक्रम

Spread the love

पंचायत भवन में 20 बैड का कोविड हैल्थ केयर स्पोर्ट सेंटर चालू,
हीना बैंक्वट में रहेगी 80 बैडों की व्यवस्थ-निगमायुक्त विक्रम
करनाल 10 मई(पी एस सग्गू)
कोरोना पॉजीटिव लोगों के लिए करनाल जिला प्रशासन की ओर से शहर के पंचायत भवन और हिना बैंक्वट हाल में कोविड हैल्थ केयर स्पोर्ट सेंटर बनाकर 100 बिस्तरों की व्यवस्था की गई हैं। पंचायत भवन में ऐसे मरीजों के लिए 20 बैडों की व्यवस्था कर दी गई थी। दूसरी ओर हीना बैंक्वट हाल में करीब 80 मरीजों के लिए बैड तैयार किए जा चुके हैं, ताकि जरूरत पडऩे पर यहां बीमारी के लक्षण के बाद उसके ईलाज की जरूरत वाले मरीजों को रखा जा सके, ताकि अस्पतालों पर लोड ना रहे।
नगर निगम आयुक्त विक्रम ने सोमवार को बताया कि पंचायत भवन और हीना बैंक्वट हाल में साफ-सफाई के उचित बंदोबस्त किए गए हैं। दोनो जगहों पर डस्टबिन के हलावा शिफ्टों में सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बड़े 2 डस्टबिन कचरे के लिए और 2 डस्टबिन मेडिकल वेस्ट के लिए हैं, जहां से एक निजी एजेंसी अपने प्लांट में ले जाकर उन्हें प्रोटोकॉल के अनुसार नष्ट कर देती है। हीना बैंक्वट हाल में शौचालय की कमी को पूरा करने के लिए निगम की ओर से एक मोबाईल टॉयलेट भी रखवा दिया गया है। सफाई कर्मचारियों पर एक-एक मोटीवेटर और सहायक सफाई निरीक्षक को इंचार्ज के रूप में लगाया गया है। दोनो जगहों को समय-समय पर सेनीटाईज भी किया जा रहा है। सभी सफाई कर्मचारी संक्रमण से बचने के लिए हाथो में दस्ताने और किट पहनकर ड्यूटी कर रहे हैं।
निगमायुक्त ने बताया कि दूसरी ओर के.सी.जी.एम.सी. में भी दिन और रात के लिए 10-10 सफाई कर्मचारी लगाए गए हैं, जो ऑक्सीजन गैस सिलेण्डरों की लदाई-उतराई करवाते हैं। ऑक्सीजन की गाडियां 2 निजी एजेंसी तलवार गैस और विनय गैस स्टोर से आती हैं। भरे हुए सिलेण्डर लाने और खाली ले जाने का सिलसिला 24 घण्टे चलता है।
उन्होंने यह भी बताया कि फूसगढ़ के सामुदायिक केन्द्र में भी कोविड केयर सेंटर बनाया गया है, जिसे जरूरत पडऩे पर कोविड हैल्थ केयर स्पोर्ट सेंटर के रूप में प्रयोग किया जाएगा। खास बात यह है कि यहां 250 बैडों की व्यवस्था है। इस सामुदायिक केन्द्र में भी नगर निगम की ओर से साफ-सफाई और सेनेटाईजेशन के सभी बंदोबस्त किए गए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top