नारी उत्थान ही समाज का कल्याण -डॉ प्रभजोत कौर

Spread the love
नारी उत्थान ही समाज का कल्याण -डॉ प्रभजोत कौर
करनाल 12 फरवरी ( पी एस सग्गू)
आज गुरु नानक हस्पताल व् डिवाइन इंडिया आई वी ऍफ़ सेंटर, करनाल,) तथा उनकी टीम द्वारा “गांव  रतनगढ़  में  सरपंच श्रीमती मंजीत के सहयोग से मेडिकल कैम्प का आयोजन किया गया जिसमे  मुख्य डॉ हरदीप सिंह हड्डी रोग विशेषज्ञ तथा डॉ प्रभजोत कौर स्त्री रोग विशेषज्ञ तथा उनकी पूरी मेडिकल टीम मौजूद रही उन्होंने गांव की महिलाओ का निशुल्क मेडिकल चेकउप करवाया तथा उन्हें निशुलक दवाइयाँ उपलब्ध करवाई
उन्होंने महिलाओ को प्रेरित करते हुए कहा आज अनेक महिलायें आगे आकर राष्ट्र निर्माण के मानकों में भाग लेने लगी एवं अपनी विद्या, बुद्धि एवं कर्तव्य शक्ति के बल पर समाज में उच्च स्थान प्राप्त किया और मानव समाज का मार्गदर्शन कराने में प्रशंसनीय कार्य कर दिखाया।
 डॉ प्रभजोत ने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए स्वछता का पूरा ध्यान रखे हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।घर में सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का उपयोग करती रहें। खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग–अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ रखें। कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, ताजी सब्जियों–फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें।बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने भोजन का उपयोग न करें, खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल–अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें।खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं।खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें।
अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ–सुथरा, हवादार और खुला–खुला रखें तथा कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें
इतना ही नहीं महिलाओ के शारीरिक स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देते हुए उन्हें बच्चेदानी के मुंह का कैंसर के बारे में सावधान किया तथा उन्होंने बताया कि इसे जल्दी से रोका जा सकता है अपितु यह समय पर पकड़ा जाए तो इसका पूर्णतः इलाज भी संभव है।
उन्होंने “समाज में होने वाली बहुत खतरनाक संक्रामक बीमारी “टी बी” के बारे में चेताया कि टीबी एक संक्रामक बीमारी है, जो ट्यूबरक्युीलोसिस बैक्टीरिया के कारण होती है। इस बीमारी का सबसे अधिक प्रभाव फेफडों पर होता है। फेफड़ों के अलावा ब्रेन, यूटरस, मुंह, लिवर, किडनी, गले आदि में भी टीबी हो सकती है। बताते चलें कि सबसे कॉमन फेफड़ों का टीबी है, जो कि हवा के जरिए एक से दूसरे इंसान में फैलती है। टीबी के मरीज के खांसने और छींकने के दौरान मुंह-नाक से निकलने वालीं बारीक बूंदें इन्हें फैलाती हैं। फेफड़ों के अलावा दूसरी कोई टीबी एक से दूसरे में नहीं फैलती। टीबी खतरनाक इसलिए है क्योंकि यह शरीर के जिस हिस्से में होती है, सही इलाज न हो तो उसे बेकार कर देती है। इसलिए टीबी के आसार नजर आने पर जांच करानी चाहिए।डॉ प्रभजोत कौर ने ने बताया की नशा मुक्ति को लेकर आज नशा शारारिक आर्थिक सामजिक बर्बादी का कारण है नशा करने से शारीरिक-मानसिक,
आर्थिक और सामाजिक नुकसान होता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है।कई बीमारियां होने का खतरा रहता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top