डॉ. अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस पर प्रांतीय प्रबुद्ध संगोष्ठी चार को करनाल में,

Spread the love
डॉ. अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस पर प्रांतीय प्रबुद्ध संगोष्ठी चार को करनाल में,
डॉ. अंबेडकर जी के विचारों की वर्तमान में प्रासंगिकता विषय पर होगा चिंतन और मंथन ।
करनाल, 2 दिसंबर (पी एस सग्गू)
संविधान निर्माता डॉ. भीम राव जी अंबेडकर जी के परिनिर्वाण दिवस का कार्यक्रम चार दिसंबर को सुबह 11 बजे कल्पना चावला राजकीय मैडीकल कालेज के सभागार में डॉ. भीम राव अंबेडकर एक मिशन संस्था द्वारा प्रदेश स्तरीय संगोष्ठी आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर मौजूदा परिसिथतियों में संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर बाबा साहब के विचारों की प्रासंगिकता विषय पर चर्चा की जाएगी।
यह जानकारी डॉ. अंबेडकर एक मिशन के प्रदेश प्रवक्ता प्रो. विजय कुमार ने दी। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि इस अवसर पर मुख्य अतिथि हरियाणा के विधानसभा स्पीकर ज्ञानंचंद गुप्ता होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन के प्रदेश अध्यक्ष तथा हरियाणा राज्य कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सदस्य अमर नाथ सौदा करेंगे। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा के पूर्व वाइस चांसलर डॉ. विजय कायत होंगे।
 इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि भाजपा के प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, मुख्यमंत्री के मीडिया कोर्डीनेटर जगमोहन आनंद होंगे।
इस अवसर पर अन्य वक्ताओं के तौर पर समाज के प्रबुद्धजनों में  प्रो. सुशील, प्रो. विरेंद्र , प्रो.सुरेंद्र नागिया,प्रो. महेंद्र सिंह बागी, प्रो कंवर भान, प्रो नरेश कुमार व अन्य वरिष्ठ अधिकारी विद्यार्थियों और समाज के बुद्धजीवियों का मार्गदर्शन करेंगे।
डॉ भीमराव अंबेडकर एक मिशन के प्रदेश अध्यक्ष अमर नाथ सौदा ने बताया कि उनके संगठन का मिशन अति दलित समाज तक शिक्षा की चेतना को ले जाना हैं। व मेहनती, पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की सहायता कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है। जिसमें सभी को डॉ अंबेडकर की विचारधारा को जन-जन तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि इस संगोष्ठी में इस विषय पर भी अध्धयन होगा कि समाज की समस्याएं क्या है और किस प्रकार उनका निवारण कर समाज को शिक्षित,अंधविश्वास से मुक्त और आत्मनिर्भर बनाया जा सके। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आह्वान किया कि ज्यादा से ज्यादा कॉलेज-स्कूल के विद्यार्थी,महिलाएं इस कार्यक्रम में भाग ले। उन्होंने कहा कि शिक्षा से ही जीवन बदल सकता हैं।
इस अवसर पर प्रवक्ता प्रो विजय कुमार ने बताया कि जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए समाज के सक्षम लोगों में यह भावना भी पैदा कि जाएगी कि वो डॉ अंबेडकर के इस सिद्धांत का पालन करें जिसमें उन्होंने पे बैक टू सोसायटी की बात की है। उन्होंने कहा कि  इस संगोष्ठी के माध्यम से नया निष्कर्ष निकलेगा।
इस मौके पर संगठन के जिलाध्यक्ष एक्स सुबेदार जयराज बिढ़लान, नवनिर्वाचित जिला पंचायत के सदस्य राजकिशन स्टौड़ी, कुमार ऋषि, दीपक, रामफल सौदा सहित सभी मौजूद रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top