गीता यूनिवर्सिटी के शानदार रोजगार देने वाले पाठ्यक्रम और युवाओं की कॅरियर की प्रति बढ़ती छटपटाहट…….. स्टूडेंटस को कॅरियर फेयर की दी गई जानकारी, दशा और दिशा की तलाश में है आज का युवा फोटो- करनाल में एक निजी होटल में गीता यूनिवर्सिटी और जेसीआई की ओर से लगाए गए कॅरियर शिविर में जानकारी हासिल करते युवा।

Spread the love

गीता यूनिवर्सिटी के शानदार रोजगार देने वाले पाठ्यक्रम और युवाओं की कॅरियर की प्रति बढ़ती छटपटाहट……..

स्टूडेंटस को कॅरियर फेयर की दी गई जानकारी, दशा और दिशा की तलाश में है आज का युवा

फोटो- करनाल में एक निजी होटल में गीता यूनिवर्सिटी और जेसीआई की ओर से लगाए गए कॅरियर शिविर में जानकारी हासिल करते युवा।

संदीप साहिल 

करनाल 22 अगस्त( संदीप साहिल)

समय बहुत तेजी से गुजर रहा है और उस तेजी से गुजरते समय से पहले यदि कोई दौड़ना चाहता है तो वो है आज का युवा। अपने सपनों को कॅरियर के पंख देकर वो अपनी मंजिल जल्द ही हासिल करना चाहता है , मोबाइल, नेटवर्किंग के इस कर लो दुनिया मुठ्ठी वाले इस दौर में सभी चीजें युवाओं के सामने आकर खड़ी हो गई हैँ, ऐसे में मुशिकल ये है कि विदेशी शिक्षा की ओर भटक रहे हमारे युवाओं को दिशा और दशा कैसे मिले? हर कॉलेज, शिक्षण संस्थान अपने अपने स्तर पर प्रयास कर रहा है कि युवाओं को भारत की यूनिवर्सिटीज से पढ़कर, प्रशिक्षण कोर्स करके रोजगार मिले, आज युवाओं के साथ साथ उनके अभिभावकों के लिए भी सबसे बड़ा सवाल रोजगार ही है। दस जमा दो के बाद मध्यम वर्गीय परिवार के युवाओं के लिए कॅरियर की चुनौतियां इसलिए अधिक हैं क्योंकि उन पर दोहरी जिम्मेदारी है,  पहली बढि़या कॅरियर बनाकर खुद को सेट कर अपने सपनों का जीवन यापन करने की और दूसरा अपने मां बाप और परिवार को बुढ़ापे में संभालने की।

दस जमा दो के बाद नया कॅरियर तलाश कर रहे युवाओं को मैने डिवेंचर होटल में गीता यूनिवर्सिटी की ओर से लगे कॅरियर फेयर में वहां के काउंसलर्स से जिरह करते देखा। फोरेंसिंक जांच पर आने वाले एक कोर्स पर एक युवा ने अपने काउंसलर से पूछा, सर इस कोर्स के क्या फायदे हैं और इसे करने के बाद मुझे कितने रुपए की नौकरी मिल जाएगी और कब तक? काउंसलर ने उसे एक टीवी चैनल पर लंबे समय से चल रहे टीवी सीरियल सीआईडी के बारे में बताया और उसके साथ समझाई फोरेंसिंक जांच की महता, ये भी बताया कि आने वाले समय में पुलिस स्टेशन पर एक फोरेंसिक अधिकारी जरूर होगा जो मौके या घटनास्थल पर घटना, मर्डर की बारीकी से जांच करेगा? स्टूडेंट कन्वींस हुआ। उसके बाद एक स्टूडेंट ने पूछा कि क्या वह बीटेक के साथ म्यूजिक क्लासेस भी ज्वाइन कर सकता है? इस पर काउंसलर का जवाब था, येस, वह ऐसा कर सकता है, गीता यूनिवर्सिटी में 70 पाठ्यक्रम ऐसे हैं जिसमे उसके कॅरियर के साथ साथ उनके हुनर को पंख देने की भी असीम राहे हैं। स्टूडेंटस ने ये बात सुनीं, समझी लेकिन सच ये है कि एक बार की कॅरियर काउंसलिंग से स्टूडेंटस उन पाठ्यक्रमों (Courses) को कैसे समझ पाएंगे? इसके लिए बार बार कोशिशों की जरूरत है, क्योंकि युवा मन दस जमा दो या ग्रेजुएशन के बाद भी भटकाव की स्थिति में तब तक रहता है जब तक उसे अपने मन मुताबिक मंजिल नहीं मिल जाती। इसके लिए युवाओं को पानीपत नौल्था स्थित गीता यूनिवर्सिटी को विजिट करना चाहिए और वहां जाकर एक बार फिर अपने मन में कॅरियर के प्रति चल रहे सवालों का जवाब मांगना चाहिए। इसमे कोई शक नहीं कि गीता यूनिवर्सिटी की डीन डा. प्रेरणा डावर और डा. अमित गुप्ता ने स्टूडेंटस को नए बेहतरीन कोर्सिस के बारे में अच्छे से समझाने की कोशिश की है लेकिन बेहतरीन को बेहतरीन बताने के लिए वक्त चाहिए, भटके युवा मनों को राह दिखाने के लिए दिशा व दशा चाहिए, हालांकि एक दिन के करनाल कॅरियर फेयर में काउंसलर ईशा व उनकी टीम को भी पूरी शिद्दत से मेहनत करते देखा गया। काउंसलिंग टीम से जुड़ें सत्येंद्र पुंडीर भी मीडिया को टेक्ल करने के साथ साथ स्टूडेंटस के साथ मेहनत कर रहे थे।

जेसीआई के साथ गीता यूनिवर्सिटी की ओर से लगाए गए कॅरियर फेयर में एक मनोवैज्ञानिक टेस्ट करवाया गया, जिसमें स्टूडेंटस को इस बात के लिए परखा गया कि उसका आतंरिक रूझान किसमे हैं और वह अपनी जुबां से या अभिभावकों या दोस्तों के कहने में किस कोर्स को करने की जिद्द कर रहा है? मेंटल कैप्सटी जांचने वाला यह टेस्ट काफी प्रभावित करने वाला था। सही मायनों में ऐसे टेस्ट की आज बहुत जरूरत है, क्योंकि स्टूडेंट की कैप्सटी कुछ ओर है और वह बता कुछ ओर रहा है, ऐसे में सही दशा व दिशा देने के लिए इस तरह के मनोवैज्ञानिक टेस्ट ने गीता यूनिवर्सिटी के विजन को बहुत बड़ा कर दिया है।

संघर्ष व शिक्षा जगत में तपस्या की मिसाल गीता यूनिवर्सिटी के चांसलर व जाने माने शिक्षाविद एसपी बंसल का कहना है कि कोई भी स्टूडेंट चाहे वो दस जमा दो पास हो या फिर ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएट यूनिवर्सिटी में कोर्स सभी के लिए हैं। पाठयक्रमों को सीधे रोजगार से जोड़ा गया है। एलएलएम  का एक बरस का कोर्स भी है, पीएचडी के साथ साथ लॉ, कामर्स, इंजीनियरिंग मैनेजमेंट की पढ़ाई भी है, होटल मैनेजमेंट हो या बीबीए, एमबीए या अन्य कोर्स वो सब उपलब्ध हैं जिसमे स्टूडेंट अपना कॅरियर बना सकते हैं। गीता यूनिवर्सिटी के प्रो. चांसलर व प्रबंधन को गहरे से समझने वाले अंशुल बंसल कहते हैं कि कई एकड़ में फैली सभी सुविधाओं से सुसज्जित गीता यूनिवर्सिटी में नए पाठयक्रमों के साथ सुविधाओं का अपार भंडार है, स्टूडेंटस की हर सुविधा की व्यवस्था है। यहां हर वो कोर्स उपलब्ध है, जिसे करने के बाद स्टूडेंटस अपने पांव पर खड़ा हो सकता है, स्टूडेंटस का अच्छा रिस्पांस ही हमारी ताकत है और इसलिए हम इस तरह के कॅरियर फेयर हरियाणा के हर जिले में करवा रहे हैं, ताकि स्टूडेंटस अवेयर हों और उन्हें उनकी सही, सार्थक और विश्वसनीय मंजिल मिल सके और वो हमेशा पवित्र व सबसे विश्वसनीय महाग्रंथ गीता के नाम से बनी गीता यूनिवर्सिटी के नाम को सार्थक कर सकें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top