कोरोना वायरस से सतर्कता बरतने में ही बचाव संभव -उपायुक्त निशांत कुमार यादव hu

Spread the love

कोरोना वायरस से सतर्कता बरतने में ही बचाव संभव -उपायुक्त निशांत कुमार यादव

करनाल 10 मई(पी एस सग्गू)
कोरोना वायरस से सतर्कता बरतने में ही बचाव संभव है। कोरोना से घबराने और अफवाहों से बचने के साथ सभी को स्वेच्छा से आगे आकर कोरोना वैक्सीन लगवाने की जरूरत है। उपायुक्त निशांत कुमार यादव कोरोना वायरस से सतर्क रहने की यह अपील करते हुए कहा कि सतर्कता से ही कोरोना वायरस से बचाव किया जा सकता है। उन्होंने अपनी अपील में कहा कि कोरोना वायरस को लेकर घबराए नहीं और इससे जुड़ी अफवाहों से भी बचे।
उपायुक्त ने जिला में चल रहे टीकाकरण को कोरोना की रोकथाम का समाधान बताते हुए कहा कि कोरोना की दोनों वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए टीकाकरण के लिए लोगों को स्वेच्छा से आगे आना चाहिए और दूसरों को भी टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने हेल्पलाईन नम्बर-108 जारी किया है। इसके अलावा चिकित्सा परामर्श हेतु दिल्ली परामर्श हेल्पलाईन नम्बर 1075 भी जारी किया है। उन्होंने कहा कि वायरस से बचाव के लिए सुझाव के तौर पर नाक और कान को बार-बार ना छूने, बुखार या शरीर में कमजोरी महसूस होने पर यात्रा करने से बचने और छींकने वाले लोगों से दूरी बनाने पर बल दिया। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी नागरिक चिकित्सीय परामर्श के बिना दवाई ना लें। वायरस से दूसरे क्षेत्रों जैसे रेलिंग व दरवाजों आदि को स्पर्श करने से बचें।
बॉक्स:- ऐसे बरते सतर्कता।
उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि अपनी व दूसरों की सुरक्षा के लिए मास्क अवश्य पहने, दिन में कईं बार साबुन व सैनिटाईजर से हाथ साफ करें, छींकते वक्त नाक और मुंह को ढके, भीड़भाड वाले स्थानों पर जाने से बचे, हाथ मिलाने की जगह नमस्कार करें। उन्होंने कहा कि बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में कठिनाई हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें। कोविड के दौरान तनाव मुक्त व स्वस्थ दिनचर्या अपनाएं। अपने स्वास्थ्य की निरंतर मोनिटरिेंग करें। नियमित रूप से तापमान व ऑक्सीजन स्तर की जांच करें, यदि ऑक्सीजन का स्तर 94 प्रतिशत से कम हो तो डॉक्टर से सम्पर्क करें। ऐसी स्थिति में प्रोनिंग (पेट के बल लेटकर) व ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने वाले तथा श्वसन संबंधी व्यायाम आदि करें। उन्होंने बताया कि होम आईसोलेशन के दौरान ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लें तथा नियमित दवाईयां लेने के साथ-साथ कोविड के नियमों का कड़ाई से पालन करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top