कोरोना महामारी का प्रकोप दोबारा न फैले, प्रशासन स्तर पर न हो ढिलाई, कोविड के नियमों की दृढ़ता से हो अनुपालना : मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

Spread the love

कोरोना महामारी का प्रकोप दोबारा न फैले, प्रशासन स्तर पर न हो ढिलाई, कोविड के नियमों की दृढ़ता से हो अनुपालना : मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

वीसी में डीसी निशांत कुमार यादव ने तैयारियों की दी जानकारी, कहा 17 टीमें रखेंगी सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों पर कड़ी नजर, नियमों की अवहेलना पर होगी कार्यवाही।
करनाल 19 मार्च( पी एस सग्गू)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना महामारी का प्रकोप दोबारा से फैलने लगा है, ऐसे में प्रशासन स्तर पर व्यवस्थाओं में ढिलाई न हो, किसी भी स्तर पर लापरवाही कहीं दिखाई नहीं देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि लोगों के जीवन को न रोका जाए, लेकिन कोरोना महामारी से बचाव के लिए मास्क, सैनिटाईजर का प्रयोग, उचित दूरी बनाए रखने तथा कोविड-19 के प्रोटोकॉल की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित की जाए। विशेषकर स्कूलों, सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजनों पर कड़ी नजर रखी जाए ताकि कोरोना महामारी को आगे बढऩे से रोका जा सके।
मुख्यमंत्री शुक्रवार को चंडीगढ़ से वीसी के माध्यम से जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, सीएमओ के साथ कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष मार्च 2020 में कोरोना आया, उस समय तैयारियां नहीं थी लेकिन इसके बावजूद भी प्रशासन द्वारा प्रदेशभर में बेहतरीन कार्य किया। मई से लेकर अक्तूबर माह तक पीक पर रहा। गत नवम्बर, दिसम्बर 2020 तथा जनवरी व फरवरी 2021 में कोरोना के केस प्रदेशभर में नाममात्र रह गए थे। लेकिन इस वर्ष मार्च माह के प्रथम सप्ताह में फिर से कोरोना के केस बढ़े हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष दवाई भी है और अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। कोरोना को आगे बढऩे से अवश्य रोकना है, पूरी सजगता के साथ कार्य करना होगा। इसके दृष्टिïगत एनजीओ का भी सहयोग लिया जाए। राज्य स्तर पर सरकार निगरानी रखेगी, जिला स्तर पर प्रशासन सतर्क होकर कार्य करे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में कोरोना फैलना यह चिंता का विषय है, ऐसे में स्कूलों पर कड़ी नजर रखी जाए, जिस स्कूल में कोरोना के पॉजिटिव केस पाए जाते हैं, उसे तुरंत कन्टेनमेंट जोन बनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ ही दिनों बाद होली, नवरात्रे, बैसाखी के त्यौहार आने वाले हैं, ऐसे धार्मिक व सामाजिक कार्यक्रमों में भीड़ को इक_ïा न होने दें। कोविड-19 प्रोटोकॉल की अनुपालना के लिए लोगों को जागरूक करें। इन कार्यक्रमों में मास्क, सैनिटाईजर तथा सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखने बारे भी आयोजकों को बताएं। उन्होंने कोरोना वैक्सीन की जागरूकता को लेकर भी प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 1 अप्रैल से गेहूं खरीद का कार्य शुरू हो जाएगा, इसको लेकर प्रशासन अपने-अपने जिलों में सभी आवश्यक प्रबंध पूरे करें। मंडियों में बारदाने व श्रमिकों की कमी न आने दें, अतिरिक्त खरीद केन्द्र की जरूरत है तो बनाएं ताकि गेहंू खरीद के कार्य में किसानों को कोई दिक्कत न आए। मंडियों से उठान का कार्य समय पर हो, यातायात की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि फसल किसान बेच रहा है तो पैसा भी किसान के खाते में जाए, ऐसी व्यवस्था सरकार द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसान अपनी फसल का पंजीकरण अवश्य करवाएं ताकि उन्हें फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि प्रदेश में परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य जोरों पर है, जिन लोगों ने अब तक नहीं बनवाएं हैं वे अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि पीपी कार्ड के आधार पर हरियाणा सरकार की ओर से 1 लाख परिवारों का मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत उत्थान किया जाएगा। हरियाणा सरकार इस योजना की शुरूआत 1 अप्रैल से करेगी।
वीसी में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि पिछले वर्ष इसी माह में कोविड के खिलाफ लड़ाई शुरू की गई थी। सभी ने हिम्मत के साथ एकजुट होकर लड़ाई लड़ी और कोरोना को हराने में काफी कामयाबी मिली थी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि उसी हिम्मत के साथ इस वर्ष भी कोरोना से लडऩा है, जहां सख्ती की जरूरत है, वहां पर नियमों की अनुपालना के लिए सख्ती जरूर लागू करें। उन्होंने डीसी, एसपी, सीएमओ को स्पष्टï निर्देश दिए कि अपने-अपने जिलों में मास्क के चालान बढ़ाएं और इसकी रिपोर्ट प्रत्येक दिन मुख्यालय को भेजें। उन्होंने तीन सदसीय कमेटी का गठन करने का भी सुझाव दिया जिसमें उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक तथा सीएमओ का प्रतिनिधि शामिल हो और यह टीम स्कूलों, सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों की चैकिंग करें। जहां पर भी लापरवाही नजर आए, तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने कोरोना के टैस्ट में बढ़ोतरी करने के निर्देश दिए ताकि कोरोना आगे न बढ़ सके।
उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने वीसी में बताया कि जिला में कोरोना के बढ़ते केसों के दृष्टिïगत प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए हैं। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के नेतृत्व में अधिकारियों की कुल 17 टीमों का गठन किया गया है जोकि जिला में स्थापित करीब 800 स्कूलों को एक सप्ताह के अंदर चैक करेंगे। इसके अलावा सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजनों पर भी कड़ी नजर रखेगी। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक की चैकिंग में 10 स्कूलों को नियमों की अवहेलना पाए जाने पर सील किया गया है तथा 12 स्कूलों को नोटिस दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना वैक्सीन को लेकर भी लोगों में काफी उत्साह है, अब तक 51515 लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। सीनियर सिटीजन को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाई जा रही है तथा हर सोमवार को मेगा वैक्सीन डे का भी आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सैम्पलिंग भी बढ़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि कोविड केयर सैंटर स्थापित करने के लिए भी स्थान का चयन किया जा रहा है।
उपायुक्त ने वीसी के बाद में पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया से कहा कि मास्क को लेकर प्रत्येक थाने व चौंकी को मास्क चालान का प्रत्येक दिन का लक्ष्य दिया जाए और उसकी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय भेजें। इस पर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शहर के प्रत्येक थाना इंचार्ज को हर रोज 50-50 तथा चौंकी इंचार्ज को 20-20 लक्ष्य दिया गया है। इस कार्य में जो अधिकारी व कर्मचारी लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ प्रशासनिक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के चालान काटे उन्हें मौके पर ही मास्क भी दिए जाएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top