करोना काल में आक्सीजन की कमी से प्रेरित होकर पांच त्रिवेणियों के पौधे लगाए

Spread the love

करोना काल में आक्सीजन की कमी से प्रेरित होकर पांच त्रिवेणियों के पौधे लगाए
करनाल 19 मई (पीएस सग्गू)

करनाल के पींगली रोड़ स्थित ब्रह्मधाम में यैस वी कैन के चेयरमैन संजय बतरा के नेतृत्व में वाईज चेयरमैन सावी चौधरी, सचिव सिमरन बतरा और विकास चौधरी के साथ समाजसेवी राजेन्द्र गुट के निमंत्रण पर क्रौना काल में आक्सीजन की कमी से प्रेरित होकर पांच त्रिवेणियों कुल पन्द्रह पौधों को लगाया गया। चेयरमैन संजय बतरा ने बताया कि मनुष्य द्वारा प्रकृति से खिलवाड़ के नतीजे सामने आ रहे हैं। मानव ने समस्त विश्व में प्रकृति द्वारा प्रदत्त हवा, पानी और समस्त संसाधनों का इतना दोहन किया है कि संतुलन ही बिगाड़ गया है। इसी संतुलन को बनाए रखने के लिए हम सबको पृथ्वी को पुनः हराभरा करना होगा और जल संरक्षण पर भी ध्यान देना होगा।
इसी कड़ी में आज बड़, पीपल और नीम त्रिवेणी के पौधों का रोपण किया गया है। हमारे पुरखों को इन पेड़ पौधों के महत्व का पता था इसलिए बड़ को बह्मा, पीपल को विष्णु और नीम को शिव का प्रतीक बता कर पूजा अर्चना करते रहे, क्योंकि यह तीनों पेड़ प्रचुर मात्रा में दिन रात आक्सीजन छोड़ते रहते हैं। पर्यावरणविदों की माने तो यह एक नैचुरल प्यूरीफायर हैं, ये पेड़ प्रदूषित गैसों जैसे कार्बन डाई आॅक्साइड, सल्फर और नाइट्रोजन को हवा से ग्रहण करके आक्सीजन छोड़ते हैं।
इस मौके पर उन्होंने एस के माकन, राजेन्द्र गुट और उनके परिवार का पर्यावरण के प्रति प्रेम देखते हुए अंग वस्त्र ओढा कर सम्मान किया और सभी से अपील की कि क्रोना महामारी से बचाव के लिए अपनी बारी आने पर वैक्सीनेशन अवश्य करवाएँ और क्रोना गाईड लाइन का पालन करें।
राजेंद्र गुट ने आए हुए सभी अतिथियों और टीम यैस वी कैन का धन्यवाद किया और प्रभु से सभी के कल्याण की कामना की।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top