अग्निपथ’ योजना से युवाओं को न केवल देश सेवा करने का मौका मिलेगा, बल्कि अग्निवीरों को देश की आर्मी के अलावा हरियाणा पुलिस की भर्ती में मिलेगी प्राथमिकता : मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

Spread the love

अग्निपथ’ योजना से युवाओं को न केवल देश सेवा करने का मौका मिलेगा, बल्कि अग्निवीरों को देश की आर्मी के अलावा हरियाणा पुलिस की भर्ती में मिलेगी प्राथमिकता : मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा सरकार दृढ़संकल्प, जल्द ही एचएसएससी ग्रुप ‘सी’ करीब 26 हजार पदों पर करेगी भर्ती।
नगर पार्षद व नगर पालिका के चुनावों में बीजेपी-जेजेपी जीतेगा गबठंधन।
करनाल 19 जून ( पी एस सग्गू)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना से नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, इससे देश के युवाओं को काफी फायदा होगा। प्रदेश का युवा देश सेवा करने का जज्बा रखता है। नई भर्ती योजना से उनको न केवल देश सेवा का मौका मिलेगा, बल्कि नौकरी भी मिल सकेगी। वे नए भारत के निर्माण में अधिक उपयोगी बनेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए भर्ती रैलियां आगामी 90 दिनों में शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस सेवा को पूरा करने वाले युवाओं को हरियाणा सरकार पुलिस भर्ती में प्राथमिकता देगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को करनाल प्रवास के दौरान कर्ण लेक पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे। मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि निश्चित तौर पर अग्निपथ योजना प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप नए भारत के निर्माण व युवाओं के सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना से तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरुआत होगी।  ‘अग्निपथ योजना’ देश की सुरक्षा को मजबूत एवं हमारे युवाओं को सैन्य सेवा का अवसर प्रदान करेगी। ‘अग्निपथ योजना’ भारतीय सैन्य इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय का सृजन करेगी। इससे युवाओं में अनुशासन एवं देशभक्ति की भावना जागृत होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निवीर संबंधित सेवा अधिनियमों के तहत चार साल के लिए नामांकित किए जाएंगे। तीनों सेनाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ उन्हें आकर्षक मासिक पैकेज मिलेगा। इसके अलावा, अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी कार्यावधि के लिए 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा। चार साल की सेवा पूरी होने पर अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में नामांकित किया जाएगा। चार साल की प्रशिक्षण अवधि पूरी होने पर अग्निवीरों को मासिक मानदेय के अलावा 4 साल की सेवा करने के उपरांत एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज के तहत 12 लाख रुपये का भुगतान भी किया जाएगा। इस प्रकार अग्रिवीर के पास करीब 20 से 25 लाख रुपये की धनराशि एकत्रित हो जाएगी जिससे वे अपना स्वरोजगार भी स्थापित कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने एक प्रश्र के उत्तर में दावा किया कि नगर परिषद और नगर पालिका के आम चुनाव में बीजेपी और जेजेपी के गठबंधन के उम्मीदवार जीतेंगे। उन्होंने नौजवानों से अपील की है कि वे इन चुनावों में शांति व्यवस्था बनाए रखें और लोकतंत्र के पर्व में बढ़चढ़ कर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में 6500 पुलिस भर्ती का रिजल्ट जारी किया है, युवाओं को रोजगार मुहैया करवाना हरियाणा सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने बताया कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा ग्रुप सी के करीब 26 हजार पद भरे जाने हैं। इसके लिए आयोग सीईटी यानि कॉमन एलिजिबिलिटी टैस्ट का विज्ञापन भी जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भ्रष्टाचारियों को बख्शा नहीं जाएगा, जैसे-जैसे जानकारी मिलती रहती है उस पर तुरंत कार्यवाही अमल में लाई जाती है।
इस अवसर पर घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, मीडिया कोर्डिनेटर जगमोहन आनंद उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top